Breaking News

मुलायम के निधन से खाली हुई मैनपुरी लोकसभा सीट पर कौन लड़ेगा चुनाव, जानिए सबसे पहले आप

समाजवादी पार्टी के संस्‍थापक मुलायम सिंह यादव के निधन से खाली हुई मैनपुरी लोकसभा सीट पर पांच दिसम्‍बर 2022 को मतदान होगा। इसी दिन रामपुर विधानसभा सीट पर भी वोटिंग होगी। यह सीट आजम खान को हेट स्‍पीच मामले में तीन साल की सजा मिलने के बाद उनकी विधानसभा सदस्‍यता खत्‍म किए जाने के चलते खाली हुई है। दोनों सीटों पर वोटों की गिनती आठ दिसम्‍बर को की जाएगी।

10 नवम्‍बर को अधिसूचना जारी होने के साथ ही मैनपुरी लोकसभा और रामपुर विधानसभा सीट के लिए पर्चे दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। मिली जानकारी के अनुसार 17 नवम्‍बर तक पर्चे दाखिल किए जा सकेंगे।

इनकी जांच 18 नवम्‍बर को की जाएगी। 21 नवम्‍बर तक पर्चा वापस लिया जा सकेगा। इसके बाद 5 दिसम्‍बर को मतदान की प्रक्रिया सम्‍पन्‍न होगी। आठ दिसम्‍बर को मतगणना कराई जाएगी। चुनाव की पूरी प्रक्रिया 10 दिसंबर तक सम्‍पन्‍न हो जाएगी।

चुनाव की घोषणा होते ही मैनपुरी और रामपुर में #आचार_संहिता लागू हो गई है। इन दोनों क्षेत्रों में सरकार की ओर से अब कोई नई घोषणा नहीं की जा सकेगी। इसके साथ ही किसी नई परियोजना को यहां शुरू करने पर भी रोक रहेगी। आयोग ने कहा है कि उप चुनाव के दौरान कोविड गाइडलाइन का पूरी तरह पालन कराया जाएगा।

बता दें कि गुजरात में दो चरणों में चुनावों की तारीखों का ऐलान हो चुका है। पहले चरण का मतदान एक दिसम्‍बर और दूसरे चरण का 5 दिसम्‍बर को होना है।

गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के चुनाव साथ ही मैनपुरी लोकसभा सीट पर भी #उपचुनाव कराया जाएगा। इसके साथ ही निर्वाचन आयोग ओडिशा की पदमपुर, बिहार की कुढ़नी, छत्‍तीसगढ़ की भानुप्रतापपुर और राजस्‍थान के सरदारशहर विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव कराएगा।

About News Room lko

Check Also

मोदी को रोकने के लिए विदेशी ताकतों के विचारों में सुर में सुर मिला रहा है विपक्ष- डा दिनेश शर्मा

• पाकिस्तान और चीन आज भी देखते हैं भारत के विरोध का सपना • देश ...