Breaking News

जानें मोर पंख के वो 10 सरल उपाय, जिनको करने से बदल जाता है व्यक्ति का पूरा जीवन

व्यक्ति के जीवन में ग्रह नक्षत्रों का बहुत महत्वपूर्ण स्थान माना जाता है. यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में ग्रहों का स्थिति अच्छी है तो उस व्यक्ति को अपने जीवन में कम मेहनत से ही सब-कुछ हासिल हो जाता है लेकिन वहीं बहुत ऐसे भी व्यक्ति होते हैं कि जिनको बहुत अधिक मेहनत के बावजूद भी सफलता नहीं मिल पाती है. ऐसे व्यक्ति को अपने जीवन में रुपये-पैसे से लेकर दूसरी ढेर सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे व्यक्ति को अपने भाग्य का भी साथ नहीं मिलता है. व्यक्ति को इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाने में मोरपंख के ये 10 सरल उपाय बहुत कारगर साबित होते हैं. आइए जानते हैं व्यक्ति के जीवन की समस्याओं को दूर करने में मोरपंख के इन 10 उपायों के बारे में.

मोरपंख के 10 सरल उपाय:

1-ऐसे व्यक्ति जिनकी कुंडली में राहु दोष है उन व्यक्तियों को मोरपंख की एक ताबीज बनाकर अपने दाहिने हाथ पर बांधना चाहिए. ऐसा करने से राहु दोष की समस्या ख़त्म हो जाती है.

2-यदि किसी व्यक्ति के घर में वास्तु दोष है जिसकी वजह से वे आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं तो ऐसे व्यक्ति को अपने घर के मुख्य द्वार पर गणेश जी प्रतिमा के साथ दो मोरपंख रखना चाहिए. ऐसा करने से घर का वास्तु दोष दूर हो जाएगा.

3-हनुमान जी को लगाए जाने वाले सिन्दूर से मोरपंख पर दुश्मन का नाम लिखकर यदि इसे एक दिन पूजा स्थान पर रख दिया जाए और अगले दिन इस मोरपंख को नदी में प्रवाहित कर दिया जाए तो बड़े से बड़ा दुश्मन भी घुटने टेक देता है.

4-यदि किसी व्यक्ति के काम में अड़चनें आ रही हैं तो इन अड़चनों को दूर करने के लिए व्यक्ति को अपने हाथ में मोरपंख लेकर 11 बार हनुमान जी का कोई सिद्ध मंत्र पढ़ना चाहिए और हर बार मोरपंख पर फूंक मारना चाहिए. इसके बाद किसी भी महत्वपूर्ण कार्य के लिए जानें से पहले इस मोरपंख छू लें. ऐसा करने से व्यक्ति का काम बन जाता है.

5-यदि किसी के बच्चे का मन पढ़ाई में नहीं लग रहा है तो उसे अपने बच्चे की किताब में एक मोरपंख रख देना चाहिए. ऐसा करने से बच्चे का मन पढ़ाई में लगने लगता है.

6-घर में क्लेश आदि से छूटकारा पाने के लिए पूजा स्थान पर रखी हुई धर्म ग्रंथों की पुस्तकों के बीच मोरपंख रखना चाहिए. ऐसा करने से देवी-देवता प्रसन्न होते हैं और घर में खुशहाली आती है.

7-ऐसे व्यक्ति जो अपने मन मुताबिक अपना जीवन साथी चाहते हैं उन्हें रोजाना 40 दिनों तक राधा-कृष्ण जी को एक मोरपंख चढ़ाना चाहिए.

8-घर में सुख-समृद्धि के लिए पूजा स्थान पर भगवान कृष्ण की मूर्ति के साथ मोरपंख जरूर रखना चाहिए.

9-बिजनेस में हो रहे नुकसान से बचने के लिए व्यक्ति को अपने घर और दुकान की पूर्व दिशा में मोरपंख रखना चाहिए.

10-नजर दोष से बचने के लिए व्यक्ति को अपने घर के मुख्य द्वार पर मोरपंख को ऐसी जगह पर रखना चाहिए जहां पर लोगों की नजर पड़े. ऐसा करने से नजर दोष ख़त्म हो जाता है.

About Ankit Singh

Check Also

आज का राशिफल: 24 मार्च 2024

मेष राशि: आज का दिन आपके लिए पद व प्रतिष्ठा में वृद्धि दिलाने वाला रहेगा। ...