Breaking News

ठाकुर पब्लिक स्कूल के मुख्य भवन का लोकार्पण एवं ह्रदय नेत्र फाउंडेशन व गाइड वरिष्ठ नागरिक कल्याण महासंघ का शुभारंभ

लखनऊ। मंगलवार को उत्तर प्रदेश के पूर्व राज्यपाल राम नाईक ने जानकीपुरम विस्तार में स्थित ठाकुर पब्लिक स्कूल के नवनिर्मित मुख्य भवन का लोकार्पण किया एवं गाइड हृदय नेत्र फाउंडेशन व गाइड वरिष्ठ नागरिक कल्याण महासंघ का शुभारंभ भी किया। गाइड समाज कल्याण संस्थान एवं समाज के निर्बल वर्ग के उत्थान हेतु समर्पित ठाकुर पब्लिक स्कूल के संयुक्त तत्वावधान में हुए इस समारोह में “अतुल्य भारत” थीम पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसके अंतर्गत विद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा पुलवामा हमले पर आधारित नाट्य प्रस्तुति बहुत सराही गई।


मुख्य अतिथि राम नाईक जी ने विद्यालय द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किए जा रहे प्रयासों की मुक्त कंठ से प्रशंसा करते हुए कहा कि विद्यालय ही वह स्थान है जहां एक सभ्य समाज का निर्माण बालकों को शिक्षित किया जा सकता है। नाईक ने गाइड समाज कल्याण संस्थान के बुजुर्गों के हित किये जा रहे सद्प्रयासों की मुक्त कंठ से सराहना करते हुए कहा कि वरिष्ठ नागरिक अपने अनुभवों से समाज को एक नई दिशा व जागरूकता प्रदान कर सकते हैं।

उन्होंने युवा वर्ग को सीख देते हुए कहा कि वरिष्ठ नागरिक समाज की जीती-जागती धरोहर होते हैं, ऐसे में उनका तिरस्कार हमें भविष्य में कहीं का नहीं छोड़ेगा, अतः सभी को अपने घर व समाज के बुजुर्गों के प्रति सम्मान का भाव रखते हुए अपनी समृद्ध विरासत व इतिहास को जानने का प्रयास करते रहना चाहिए। उन्होंने अपनी पुस्तक चरैवेति-चरैवेति के कुछ प्रेरक संस्मरण भी सुनाए। कार्यक्रम के अध्यक्षता करते हुए न्यायमूर्ति एससी वर्मा जी ने कहा कि निर्बल वर्ग के विद्यार्थियों को समाज की मुख्य धारा में शामिल करने पर जोर देते हुए नैतिक शिक्षा पर बल दिया।

गायत्री परिवार लखनऊ के संस्थापक मेजर खरे ने विद्यार्थियों में शिक्षा के साथ संस्कारों के उन्ननयन पर जोर दिया। गाइड समाज कल्याण संस्थान की संस्थापक डॉ. इंदु सुभाष ने कर्मक्षेत्र की गीता चरैवेति-चरैवेति सदृश आत्मकथाओं के अध्यन व पुस्तकों की सत्संगति से श्रेष्ठ चरित्र निर्माण के साथ विद्यालय में पुस्तकालय की महत्ता पर बल दिया।

इस अवसर पर सवेरा प्रिंटिंग प्रेस, ठाकुर पब्लिकेशन व ठाकुर पब्लिक स्कूल के सर्वश्रेष्ठ कर्मचारियों व शिक्षकों को स्मृति चिह्न के रूप में चरैवेति-चरैवेति पुस्तक दे कर सम्मानित किया गया। ठाकुर पब्लिक स्कूल के चेयरमैन डॉ.सरोज ने सभी आमंत्रित अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापित किया। समारोह में राम अनाथालय, वृद्धाश्रम, वरिष्ठ नागरिक समितियों के सम्मानित सदस्यों के साथ रघुवंश ठाकुर, वीरा करोली, निधि ठाकुर, शाश्वत सुभाष, केशव गुप्ता, देश दीपक राजपूत, उषा सिंह, रवि प्रकाश सहित बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

About Samar Saleel

Check Also

सेहरा सजने से पहले ही उठ गई अर्थी, दो दिन बाद जानी थी बरात; इस तरह आई मौत… चीत्कार उठे घरवाले

उत्तर प्रदेश के मैनपुरी में सेहरा सजने से पहले हादसे ने होने वाले दूल्हे की ...