Breaking News

किडनी स्टोन में फायदेमंद है नींबू पानी, जानें 10 लाजबाव फायदे

नींबू में विटामिन- सी, कैल्शियम, आयरन, एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल आदि गुण होते हैं. इसे पानी में मिलाकर रोजाना सुबह खाली पेट पीने से डायबिटीज कंट्रोल में रहने के साथ वजन कम करने में मदद मिलती है. सेहत बरकरार रहने के साथ चेहरे पर भी नेचुरल ग्लो आता है.

1. अस्थमा में फायदेमंद 

सांस से जुड़ी समस्या व अस्थमा के मरीजों को नींबू पानी का सेवन जरूर करना चाहिए. इससे शरीर को सभी जरूरी तत्व मिलने के साथ सांस से संबंधित परेशानी दूर होती है.

2. किडनी स्टोन में फायदेमंद

पोषक तत्वों से भरपूर नींबू पानी का सेवन करने से पथरी की समस्या से राहत मिलती है. रोजाना 1 गिलास नींबू पानी पीने से यह स्टोन को तोड़ कर बाहर निकालने में मदद करता है. साथ ही उसे दोबारा बनने से रोकता है.

3. डायबिटीज 

डाबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट में नींबू पानी को जरूर शामिल करना चाहिए. इससे शुगर लेवल कंट्रोल में रहने के साथ दिनभर फ्रेश फील होता है.

4. इम्यूनिटी होगी स्ट्रांग 

रोजाना सुबह 1 गिलास नींबू पानी का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ती है. ऐसे में कोरोना वायरस, सर्दी- जुकाम जैसी मौसमी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है.

5. वजन घटाएं

जो लोग अपने बढ़े हुए वजन से परेशान है उनके लिए नींबू पानी का सेवन करना फायदेमंद होता है. यह शरीर को अंदर से साफ कर गंदगी निकालने में मदद करता है. ऐसे में शरीर में जमा एक्सट्रा चर्बी कम हो बॉडी शेप में आती है.

Loading...

6. भूख बढ़ाएं

जिन लोगों को भूख न लगने की परेशानी होती है. उन्हें रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन करना चाहिए. यह भूख बढ़ाने के साथ शरीर में एनर्जी भरता है. ऐसे में दिनभर तरोताजा महसूस होता है.

7. सर्दी व फ्लू से रहेगा बचाव 

नींबू पानी में 1 चम्मच शहद मिलाकर पीने से सर्दी व फ्लू से बचाव रहता है. साथ ही शरीर में दर्द, जकड़न व सूजन होने की परेशानी से राहत मिलती है.

8. सिरदर्द में फायदेमंद 

अल्कोहल का भारी मात्रा में सेवन करने से सिर में असहनीय दर्द का अहसास होता है. ऐसे में इसका सेवन करने से सिरदर्द व चक्कर आने की परेशानी से राहत मिलती है.

9. मजबूत पाचन तंत्र

इसके सेवन से पाचन क्रिया बेहतर तरीके से काम करती है. ऐसे में पेट दर्द, कब्ज, गैस आदि की परेशानी से छुटकारा मिलता है.

10. बेदाग स्किन 

नींबू विटामिन- सी, एंटी- बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है. ऐसे में इसका सेवन करने से स्किन पर मौजूद बैक्टीरिया मर जाते हैं. साथ ही चेहरा साफ व बेदाग नजर आता है. ऑयली स्किन से परेशान लड़कियों को नींबू पानी को टोनर या फेसवॉश की तरह इस्तेमाल करने से फायदा मिलता है. इससे चेहरे पर जमा एक्सट्रा ऑयल साफ स्किन ग्लो करती है.

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

दुनियाभर में हर 100 सेकण्ड्स में बढ़ रहे HIV के केस

संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) ने बुधवार को कहा कि हर मिनट और 40 सेकंड ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *