Breaking News

आइए जानते हैं कौन- से पौधे पटाखे के प्रभाव को करते हैं कम

दिवाली पर पटाखों से बचाव के लिए कुछ बातों  का ख्याल रखना बेहद महत्वपूर्ण है. आप दीपावली पर पटाखे चाहें न भी जलाएं लेकिन आपके आसपास का वातावरण दूषित होता ही है, ऐसे में बहुत महत्वपूर्ण है कि आप खुद का बचाव करें. आपका बचाव करने में पौधे सबसे अच्छा रहेंगे. आइए, जानते हैं कौन- से पौधे पटाखे के प्रभाव को कम करते हैं-

तुलसी
तुलसी का पौधा घर में लगाने की परंपरा बरसों से भारतीय घरों में चली आ रही है. इसे न केवल आध्याौत्मिक माना गया है, बल्कि यह अपने आप में कई औषधीय गुण भी समेटे हुए हैं. अगर अगर घरेलू वातावरण की बात करें तो तुलसी का एक पौधा 20 घंटे तक सांस लेने वाली ऑक्सीगजन देता है.

पाम ट्री
यह पाम ट्री की कोई भी किस्म  हो वह सुंदर भी लगता है  सदाबहार भी होता है. इसकी भिन्न-भिन्न किस्में  होती हैं. पर एक बार लगाने के बाद यह फैलता ही जाता है. घर के वातावरण को शुद्ध करने में मदद करती हैं.

एलोवेरा
एलोवेरा को खूबसूरती बढ़ाने वाला प्लांंट बोला जाता है. इससे त्वलचा संबंधी समस्याअओं से छुटकारा मिलता है. इसका जूस पीने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है. वहीं इसके जैल को त्वलचा के दाग-धब्बे  दूर करने के लिए इस्तेीमाल किया जाता है.

नीम 
नीम को नेचुरल बैक्टरिया रिमूवर माना जाता है, साथ ही इसे ब्लड प्यूरिफायर भी माना जाता है. ऐसे में नीम के पेड़ को अपने आसपास लगाना बहुत लाभकारी होता है. आज के दिन नीम लगा सकते हैं.

पुदीना 
आपको पुदीना लगाने से न सिर्फ स्वास्थ्य से जुड़े दूसरे फायदे होंगे बल्कि इसके औषधीय गुण आपको पटाखों से होने वाले प्रदूषण से भी बचाएंगे.

About Samar Saleel

Check Also

गर्मियों में आपकी त्वचा का ग्लो बरकरार रखेंगे ये होममेड मॉइश्चराइजर

ज्यादातर लोगों को लगता है कि मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल सिर्फ सर्दी के मौसम में किया ...