Breaking News

महात्मा गांधी एवं शास्त्री जी का जीवन और दर्शन हम सभी के लिए प्रेरणा स्रोत है – प्रो राणा कृष्ण पाल सिंह

लखनऊ। आज दिनांक 2 अक्टूबर 2022 को डा शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय लखनऊ में महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री जी का जंयती समारोह और स्वच्छता जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो राणा कृष्ण पाल सिंह ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि आज का दिन (2 अक्टूबर) हम इसलिए याद रखते हैं कि आज से 153 साल पहले महात्मा गांधी का जन्म हुआ था। जिनके सत्य, अहिंसा एवं अपरिग्रह के मार्ग पर चलने का प्रण संकल्प लेकर ही हम देश को नई दिशा देने की ओर अग्रसर होंगे।

इस देश के ईमानदार प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी की जिंदगी का एक किस्सा यह भी है कि उनके तीन बच्चों ने प्रधानमंत्री रहते समय एक कार खरीदने का आग्रह किया। उस समय कार की कीमत 12 हजार रुपए थी,शास्त्री जी के बैंक खाते में मात्र 7 हजार रुपए थे। उन्होंने बच्चो का आग्रह पूरा करने के लिए 5 हजार रुपए का लोन लिया। इस कर्ज को चुकाने से पहले ही उनकी मृत्यु हो गई। ईमानदारी की इससे बड़ी मिसाल नही हो सकती।

गांधी जी देश को आजादी दिलायी, शास्त्री जी ने जवानों और किसानों का आह्वान करके देश को संभाला था। अटल बिहारी वाजपेई जी ने जय जवान, जय किसान,जय विज्ञान का नारा दिया, वर्तमान प्रधानमंत्री माननीय मोदी जी ने इसी कड़ी में एक और शब्द जोड़ा-जय अनुसंधान। इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए डा आलोक कुमार ने कहा कि महात्मा गांधी कभी मरेंगे नहीं,उन्होंने सत्याग्रह से आगे बढ़कर व्यक्तिगत सत्याग्रह आंदोलन को जन्म दिया। प्रार्थना से आगे बढ़कर सामूहिक प्रार्थना को प्रणाली को अपनाया।

इस अवसर पर प्रो प्रमोद सिंह ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि गांधी केवल राजनैतिक प्रतिभा के धनी ही नही थे। वे आध्यात्मिक प्रतिभा के भी धनी थे। इन दोनो साधनों का इस्तेमाल करके उन्होंने भारत को आजादी दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ अमित कुमार राय, प्रो आरआर सिंह, प्रो वीरेंद्र यादव, बृजेंद्र सिंह समेत अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।कार्यक्रम का संचालन डा. बृजेश कुमार राय ने किया।

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस अशरफाबाद कैम्पस द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ का भव्य आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल अशरफाबाद कैम्पस द्वारा विद्यालय प्रांगण में आयोजित ‘ओपेन डे एवं पैरेन्ट्स ओरिएन्टेशन ...