Breaking News

लाईकी दुनिया में सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले ऐप के रूप में अपने सर्वोच्च स्थान पर बरकरार

नई दिल्ली। अग्रणी शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म, लाईकी लगातार दूसरी बार दुनिया में 10 सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले ऐप्स की सूची में आया है। सेंसर टॉवर द्वारा जारी नए डेटा के अनुसार, लाईकी दुनिया में डाउनलोड किए जाने वाले नॉन-गेमिंग ऐप्स में छठवें स्थान पर आया है। इससे पूर्व दिसंबर, 2019 में सेंसर टॉवर ने लाईकी को छठवां सर्वाधिक डाउनलोड किया जाने वाला ऐप घोषित किया था। यह नई रिपोर्ट इस बात की पुष्टि करती है कि लाईकी का यह विजय अभियान जारी है और दुनिया में इसकी लोकप्रियता बढ़ती जा रही है। लाईकी की वृद्धि में भारत ने महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

सिंगापुर स्थिति बीगो टेक्नॉलॉजी पीटीई लिमिटेड ने 2017 में लाईकी का लॉन्च किया और छोटी सी अवधि में ही यह ऐप युवाओं की आवाज बन गया। लाईकी ने समय समय पर अद्वितीय फीचर्स, फंक्शनलिटीज़ एवं अभियान लॉन्च किए हैं, जो भारतीय ग्राहकों को बहुत पसंद आए हैं। भारत में लाईकीयर्स ने जिन अभियानों को पसंद किया है, उनमें #Likeedreams, #KillTheChill, #1km1day आदि हैं। उपरोक्त वर्णित सभी अभियान उदारता को प्रोत्साहित करते हैं और ग्राहकों को सकारात्मक कार्य करने की प्रेरणा देते हैं। #Likeedreams एक फ्लैगशिप अभियान है, जो प्रतिभाशाली लाईकी यूज़र्स को तलाशकर उन्हें सपोर्ट प्रदान करने पर केंद्रित है, ताकि वो अपने सपनों के साथ समाज पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकें। #KillTheChill का लॉन्च जनवरी 2020 में किया गया था। इस अभियान में यूज़र्स को अपने विंटरवियर तथा कंबल बेघर लोगों को डोनेट करने की प्रेरणा दी गई। #1km1day अभियान लोगों को सेहतमंद जीवनशैली अपनाकर फिट रहने की प्रेरणा देने के अपने अद्वितीय दृष्टिकोण के लिए मशहूर हुआ।

इसके अलावा लाईकी अनेक बॉलिवुड प्रोजेक्ट्स के लिए पसंदीदा डिजिटल पार्टनर है। सलमान खान फिल्म्स, फॉक्स स्टार स्टूडियोज़, एवं टी-सीरीज़ जैसे मशहूर प्रोडक्शन हाउसेस ने लाईकी पर आकर्षक #challenge के माध्यम से अपनी नई मूवीज़ एवं म्यूजि़क वीडियोज़ को बढ़ावा देने के लिए 2019 में लाईकी के साथ सहयोग किया।

भारत में लाईकी 15 भाषाओं, जैसे हिंदी, तमिल, मराठी, तेलुगू, गुजराती, बंगाली, कन्नड़, मलयालम और पंजाबी में उपलब्ध है। कंटेंट के हाईपर-लोकलाईज़ेशन पर इस प्लेटफॉर्म के केंद्रण ने इसकी मजबूत वृद्धि में योगदान दिया। लाईकी ऐसा ऐप बन गया है, जिसके साथ युवा अपनी पहचान बनाते हैं। यह उन्हें अपनी रचनात्मकता को बढ़ाने का मंच देता है, ताकि हाई-क्वालिटी के वीडियो बन सकें। यह उन्हें आत्मविश्वास, पहचान एवं आजीविका अर्जित करने का मौका देता है। म्यूजि़क प्रोड्यूसर्स, मूवी प्रोडक्शन हाउसेस आदि के साथ बढ़ते सहयोग द्वारा लाईकी उभरते हुए कलाकारों की पहचान करने के लिए उद्योग का पसंदीदा माध्यम बन गया है।

लाईकी अनेक फीचर्स, जैसे ‘सुपरमी’ प्रस्तुत करता है, जिसके द्वारा यूज़र्स अपनी गैलरी के फोटो का इस्तेमाल कर वीडियो बना सकते हैं। यह क्रिएटिव, मॉर्फ, ड्रामाटिक, फेस कट एवं फेस्टिवल जैसे फीचर्स व थीम्स प्रदान करता है। इसका दूसरा महत्वपूर्ण फीचर, ‘फेस मैजिक’ है, जिसके द्वारा यूज़र्स दी गई वीडियो क्लिप में अपने फेस को सेलिब्रिटी के फेस में मॉर्फ करके रोचक वीडियो बना सकते हैं।

About Samar Saleel

Check Also

बैठते-झुकते समय रहता है कमर में दर्द तो करें ये तीन योगासन, मिलेगी राहत

अक्सर जीवनशैली में गड़बड़ी, खानपान में पौष्टिकता की कमी और गलत पोस्चर के कारण शरीर ...