Breaking News

प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने परीक्षा केंद्रों का किया औचक निरीक्षण

लखनऊ। प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा, आराधना शुक्ला ने सोमवार को जनपद लखनऊ के नारी शिक्षा निकेतन इण्टर कालेज तथा लाला बजरंगी लाल साहू इण्टर काॅलेज, ठाकुरगंज का औचक निरीक्षण किया। प्रमुख सचिव ने निरीक्षण में मुख्यतः सीसीटीवी कैमरों, प्रश्नपत्र तथा उत्तर पुस्तिकाओं के रख-रखाव की स्थिति एवं कक्ष निरीक्षकों की उपलब्धता की समीक्षा की।

प्रमुख सचिव ने नारी शिक्षा निकेतन इण्टर काॅलेज में जिला प्रशासन द्वारा तैनात पर्यवेक्षक के उपस्थित नहीं होने पर तत्काल स्पष्टीकरण प्राप्त करने के लिए संयुक्त शिक्षा निदेशक, लखनऊ को निर्देशित किया। परीक्षा केन्द्र में जिस अलमारी में प्रश्नपत्र रखे हुये थे उनके लाॅक सील नहीं पाये जाने पर प्रमुख सचिव द्वारा नाराजगी व्यक्त की गई।

प्रश्नपत्र की अलमारियों की सीलिंग हेतु विद्यालय स्तर पर तीन सदस्यीय समिति बनाये जाने का प्राविधान है। निरीक्षण में सीलिंग प्रपत्र पर मात्र 2 शिक्षकों के हस्ताक्षर पाये गये तथा साक्षी के रूप में अन्य शिक्षकों के भी हस्ताक्षर नहीं थे। इस सम्बन्ध में उत्तरदायी कर्मियों से स्पष्टीकरण प्राप्त कर इनके विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही किये जाने हेतु संयुक्त शिक्षा निदेशक, लखनऊ को निर्देशित किया।

इसी प्रकार लाला बजरंगी लाल साहू, इण्टर काॅलेज में भी जिस अलमारी में प्रश्नपत्र रखे हुये थे उनके लाॅक सील नहीं पाये गये, जबकि प्रश्नपत्र निकलने के बाद तत्काल उसे सीलकर तीन सदस्यीय समिति द्वारा हस्ताक्षर कराना अनिवार्य है। उन्होने यह भी निर्देश दिया कि प्रश्नपत्र वाली अलमारी को एक पृथक कमरे में रखा जाय, स्टाफ रूम में नहीं।

प्रमुख सचिव ने लाला बजरंगी लाल साहू, इण्टर काॅलेज में भी उत्तर पुस्तिकाओं के रख-रखाव की स्थिति भी ठीक नहीं पाए जाने व केंद्र के कई कक्ष निरीक्षकों के पास पहचान पत्र नही होने पर रोष व्यक्त करते हुए सम्बन्धित का स्पष्टीकरण प्राप्त करने हेतु संयुक्त शिक्षा निदेशक लखनऊ को निर्देशित किया है। निरीक्षण के समय माध्यमिक शिक्षा निदेशक विनय कुमार पाण्डेय , सुयक्त शिक्षा निदेशक लखनऊ, सुरेन्द्र कुमार तिवारी सहित विभाग के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

About Samar Saleel

Check Also

छात्रों को निःशुल्क इंडस्ट्री ट्रेनिंग के लिए अविवि व वेकनो टेक्नोलाॅजी के बीच अनुबंध

• सोशल मीडिया सहित अन्य प्लेटफार्म क्लाउड कंप्यूटिंग स्टोरेज से संचालितः गौरव सक्सेना अयोध्या। डाॅ ...