Breaking News

कोरोना पर प्रभावी नियंत्रण हेतु लॉकडाउन का कराया जाए सख्ती से पालन: जिलाधिकारी

औरैया। जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए शुक्रवार को जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने जोनल और सेक्टर अधिकारियों एवं स्वास्थ्य व पुलिस विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर कोरोना पर प्रभावी नियंत्रण एवं लॉकडाउन का सख्ती के साथ पालन कराने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं।

जिलाधिकारी ने सीएमओ से कहा कि जो नये कोरोना मरीज निकल रहे हैं उनके परिजनों को दवा की किट दी जाए, जिससे कि यदि उनमें कोरोना के लक्षण हो तो खत्म हो सके। साथ ही बताया कि दिबियापुर और बेला सीएससी को 50 बेड का कोविड अस्पताल बनाया जा रहा है, इसलिए वहां पर जल्द से जल्द सभी तैयारियां पूरी कर लिं जायें, जिससे यदि 200 बेड हॉस्पिटल फुल हो जाता है तो आने वाले मरीजों को वहां पर शिफ्ट किया जा सके। इसलिए वहां पर स्वास्थ्य कर्मचारियों एवं डॉक्टरों की अभी से ड्यूटी लगा दी जाए।

जिलाधिकारी ने सभी जोनल व सेक्टर अधिकारियों के निर्देश दिए कि वह निगरानी समितियों के माध्यम से क्षेत्र में वैक्सीनेशन का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करें, जिससे कि अधिक से अधिक लोग टीकाकरण करा सकें, जिन लोगों ने वैक्सीन की पहली डोज ले ली हो उन्हें दूसरी डोज लेने के लिए जागरूक करें।

उन्होंने सीएमओ का निर्देश दिए कि जो भी क्रिटिकल मरीज अस्पताल में आए उनकी पर्याप्त जांच की जाए और उन्हें उचित इलाज मुहैया कराया जाए तथा उन्हें तत्काल ऑक्सीजन एवं अन्य सुविधा दी जाए, तीमारदारों को परेशान न किया जाये। बैठक में पुलिस अधीक्षक अपर्णा गौतम, सीडीओ अशोक बाबू मिश्रा, एडिशनल एसपी शिष्य पाल, तीनों डिप्टी कलेक्टर समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

कालाबाजारी करने वालों पर हो सख्त कार्रवाई :- जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में लॉकडाउन का पूर्णतः पालन कराया जाए, पेट्रोल पंप, मेडिकल स्टोर, किराना स्टोर, गैस एजेंसी आदि इमरजेंसी सेवाओं को खुला रखा जाये। इमर्जेंसी सेवाओं को छोड़कर अन्य सेवाओं को बंद रखा जाए, एसडीएम आवश्यक लोगों को ई पास जारी करें। साथ ही कहा कि जो लोग आवश्यक वस्तुओं एवं सेवाओं की कालाबाजारी कर रहे हैं उनके खिलाफ आपदा प्रबंधन के तहत कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाए। सभी जोनल एवं सेक्टर अधिकारियों के साथ कालाबाजारी रोकने के लिए नियुक्त समिति कालाबाजारी पर रोक लगाए, तय रेट से अधिक दाम वसूलने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाए। जिलाधिकारी ने सीएमओ को निर्देश दिए कि वह डॉक्टरों को निर्देशित करें कि वह कोरोना मरीजों के पास जाते रहे उनका हाल चाल लेते रहे उनकी समस्याओं को दूर करते रहें।

नियमित फागिंग और सेनेटाइजेशन किया जाये :- जिलाधिकारी ने सभी अधिशाषी अधिकारियों को निर्देश दिए कि नियमित फागिंग और सेनेटाइजेशन की जाये, क्षेत्र में साफ-सफाई पर भी विशेष ध्यान दिया जाए।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

काशी में अखिलेश ने कसा सियासी तंज, बोले- भाजपा जहां अपनी सीट मान रही थी, वो भी हार रही

वाराणसी:  सपा मुखिया अखिलेश यादव ने कहा कि अभी तक मैं उत्तर प्रदेश में एक ...