Breaking News

लॉर्ड्स मार्क इंडस्ट्रीज ने डिफेंस मैन्यूफैक्चरिंग क्षेत्र में रखा कदम, 25000 स्क्वायर फुट में मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट की शुरुआत

मुंबई। कई सेक्टर में सक्रिय लॉर्ड्स मार्क इंडस्ट्रीज (Lord’s Mark Industries) नेब्रह्मास्त्र डिफेंस टेक्नो प्रोडक्ट्स लिमिटेड (Brahamastra Defense Techno Products Limited) की शुरुआत के साथ रक्षा विनिर्माण (डिफेंस मैन्यूफैक्चरिंग) के क्षेत्र में कदम रखा है. अटॉमिक एनर्जी कमीशन ऑफ इंडिया के पूर्व चेयरमैन एवं भारत सरकार के पूर्व सचिव अनिल काकोडकर ने नए वेंचर को डिफेंस टेक्नोलॉजी तैयार को लेकर रणनीति मार्गदर्शन प्रदान करने वाले सलाहकार बोर्ड के प्रमुख सदस्य के रूप में शामिल होने को लेकर अपनी सहमति दी है.

मुंबई स्थित बिजनेस ग्रुप ने आरएंडडी के लिए 50 करोड़ रुपये का निवेश किया है और म्हापे में 25,000 स्क्वायर फुट में फैली डिफेंस मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट लगाई है. इस यूनिट के पास शुरुआत में करीब 200 करोड़ रुपये का सालाना राजस्व जुटाने की उत्पादन क्षमता होगी. कंपनी कई तरह के रिफ्लेक्स साइट (होलोग्राफिक साइट्स), थर्मल इमेजिंग साइट्स, टेलीस्कोपिक साइट्स, सर्विलांस सिस्टम (HHTIsऔर अन्य दिन/ नाइट कूल्ड कैमरे) और एंटी ड्रोन सिस्टम्स का उत्पादन करेगी. हाल में शुरू हुई कंपनी का लक्ष्य डिफेंस मार्केट में एक प्रमुख निर्यातक बनना है.

नई विनिर्माण इकाई यानी मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट को लॉर्ड्स मार्क इंडस्ट्रीज के फाउंडर सचिदानंद उपाध्याय ने कहा,“हमनेवैश्विक रक्षा प्रणाली और उत्पादों को विकसित करने एवं एक्सपोर्ट करने के सरकार के लक्ष्य के अनुरूप अपना भी लक्ष्य रखा है. हमें इस बात पर गर्व है कि हमने डिफेंस मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट की स्थापना की है. रक्षा उत्पादन में तकनीकी उन्नति को समझकर और उसका क्रियान्वयन कर भारत को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में ये हमारा योगदान है. हम एंटी-ड्रोन सिस्टम असेंबल और इंस्टॉल करने वाली कुछ कंपनियों में शामिल हैं, हम इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि हमारा सर्विलांस प्रोडक्ट लाइन सभी मानदंडों पर उत्कृष्ट है.”

मुंबई स्थित डिफेंस कंपनी ने इजरायल स्थित एमसी टेक और जापान की डेवटेक के साथ करार किया है. विनिर्मित सामान उच्चतम वैश्विक मानकों के अनुरूप होने के साथ-साथ विशिष्ट होंगे. भारत में इनका उत्पाद तर्कसंगत उत्पादन और विकास लागत के साथ होगा. कंपनी का लक्ष्य भारत और दूसरे देशों को भारतीय सेना, वायुसेना, नौसेना, तटरक्षक बल, पुलिस, बीएसएफ और अन्य सुरक्षा बलों को उच्च गुणवत्ता के रक्षा उत्पाद उपलब्ध कराना है.

लार्ड्स मार्क इंडस्ट्रीज लिमिटेड और आरआरपी एस4ई इनोवेशन प्राइवेट लिमिटेड इस कंपनी के प्रमोटर हैं. ब्रह्मास्त्र डिफेंस टेक्नो प्रोडक्ट्स लिमिटेड आरएंडडी पर आधारित एक डिफेंस मैन्यूफैक्चरिंग कंपनी है, जिसकी स्थापना वैश्विक दृष्टिकोण के साथ भारत में बने रक्षा उत्पादों को प्रमोट करना है. कंपनी की योजना 200 लोगों को नौकरी पर रखने की भी है.

About Samar Saleel

Check Also

देश भर में चुनाव की बयार… पर यहां है इंतजार, सरकार और उपराज्यपाल की रस्साकशी में अटका ‘दरबार’

नगर निगम के मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव अब शुक्रवार को नहीं होगा। उपराज्यपाल ...