Breaking News

सेना दिवस 2024 पर लखनऊ भव्य सैन्य परेड के लिए तैयार 

जनवरी 2024 में लखनऊ, पहली बार, भव्य आर्मी डे परेड की मेजबानी करेगा। भारतीय सेना की मध्य कमान, जिसे सूर्या कमान के नाम से भी जाना जाता है, 15 जनवरी, 2024 को लखनऊ छावनी स्थित 11 गोरखा राइफल्स रेजिमेंटल सेंटर में 76वीं सेना दिवस परेड का आयोजन करेगी। आजादी के बाद यह दूसरी बार है जब सेना दिवस दिल्ली के बाहर आयोजित किया जा रहा है।

👉MP में यादव CM बनने पर आई तेज प्रताप की प्रतिक्रिया, बोले- ‘सम्मान मिलना अच्छा है’

भारतीय सेना की रेजिमेंटों से हमारे वीर सैनिकों की मार्चिंग टुकड़ियां परेड में भाग लेंगे, जिनमें गढ़वाल राइफल्स, जाट रेजिमेंट, बंगाल इंजीनियर्स, सिख लाइट इन्फैंट्री, आर्मी एयर डिफेंस और पैराट्रूपर्स के साथ अन्य सैनिक भी शामिल हैं।

परेड के दौरान भारतीय सेना के वीरता पुरस्कार विजेताओं को भी सम्मानित किया जाएगा। सेना दिवस समारोह के हिस्से के रूप में, लखनऊ छावनी के सूर्या खेल परिसर में एक सैन्य प्रदर्शन “शौर्य संध्या” भी आयोजित किया जाएगा।

सेना दिवस 2024 पर लखनऊ भव्य सैन्य परेड के लिए तैयार 

लखनऊ के लोगों को भारतीय सेना के उपकरणों और युद्ध अभ्यास का प्रत्यक्ष अनुभव मिलेगा जो हमारे सैनिकों के कौशल और वीरता को प्रदर्शित करेगा। भारतीय वायु सेना की हवाई एसेट भी इस कार्यक्रम में फ्लाईपास्ट में शामिल होंगी, साथ ही भारतीय सेना की मोटरसाइकिल टीम द्वारा डेयरडेविल प्रदर्शन भी किया जाएगा। इस कार्यक्रम में वरिष्ठ नागरिक और सैन्य गणमान्य व्यक्तियों के भाग लेने की अपेक्षा है।

इस भव्य आयोजन के लिए सूर्या कमान में तैयारियां जोरों पर हैं। इस ऐतिहासिक अवसर को चिह्नित करने के लिए लखनऊ में “नो योर आर्मी” फेस्टिवल, मिलिट्री बैंड कॉन्सर्ट, रक्तदान शिविर, वृक्षारोपण अभियान और अन्य गतिविधियां भी सूर्या कमान में आयोजित की जा रही हैं।

👉‘एफटीए पर बातचीत में हो रही प्रगति, कई मुद्दे हल हुए’, भारतीय बाजार पर ये बोले नार्वे के उद्योग मंत्री

ऐतिहासिक रूप से आर्मी डे को चिह्नित करने के लिए नई दिल्ली में परेड आयोजित की जाती थी। सेना दिवस परेड 2024 की मेजबानी करने का अवसर मिलना सूर्या कमान और लखनऊ के लिए गर्व और सम्मान की बात है। यह वास्तव में इस क्षेत्र के लोगों की गौरवपूर्ण सैन्य विरासत और वीरता का एक प्रमाण है।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी 

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...