Breaking News

‘एफटीए पर बातचीत में हो रही प्रगति, कई मुद्दे हल हुए’, भारतीय बाजार पर ये बोले नार्वे के उद्योग मंत्री

भारत के साथ काम करने पर नॉर्वे के व्यापार और उद्योग मंत्री जान क्रिश्चियन वेस्ट्रे ने अपना पक्ष रखा है। उन्होंने भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौते पर चर्चा की है। उन्होंने कहा कि हम इस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। वेस्ट्रे ने कहा कि कहा भारत में कई चीजें हैं, यहां माल के लिए बाजार पहुंच है, यह सेवाओं के लिए बाजार पहुंच है। हम इस बात पर चर्चा कर रहे हैं कि हम निवेश में सुधार और वृद्धि कैसे कर सकते हैं। वेस्ट्रे ने कहा कि हमने पहले ही भारतीय अर्थव्यवस्था में 25 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक का निवेश किया है। हमने स्थिरता पर चर्चा की है और हम अपने कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए नए लागत-कुशल समाधानों को विकसित करने, उपयोग करने और कार्यान्वित करने के बारे में बात कर रहे हैं।

भारत के पास एक बहुत ही साहसिक और महान योजना है जो कहती है कि 2030 तक 50% बिजली नवीकरणीय स्रोतों से आनी चाहिए। हम पहले से ही सौर हाइड्रोजन, कार्बन कैप्चर और भंडारण बैटरी और जल विद्युत ज्ञान के साथ एक अक्षय देश हैं। इसलिए हम इस बात पर भी चर्चा कर रहे हैं कि हम इस तकनीक का उपयोग कैसे कर सकते हैं, भारत में अपने दोस्तों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि भारत भी भारत के लक्ष्यों तक पहुंच सके। तो यह व्यापार से कहीं अधिक है। यह एक रणनीतिक साझेदारी के बारे में है और हम कैसे आगे बढ़ सकते हैं।

नॉर्वे के व्यापार और उद्योग मंत्री जान क्रिश्चियन वेस्ट्रे ने कहा, “हां, हम नॉर्वे और भारत सहित यूरोपीय मुक्त व्यापार भागीदारों के बीच सहयोग बढ़ाने के लिए यहां हैं। यह देखने के लिए कि हम रोजगार सृजन, मूल्य सृजन, निवेश के लिए रूपरेखा स्थितियों में सुधार कैसे कर सकते हैं, हम हरित और डिजिटल संक्रमण में तेजी लाने के मामले में एक साथ कैसे काम कर सकते हैं, इस पर बातचीत हो रही है। हम अनुसंधान और विकास, नवाचार, प्रौद्योगिकी, समृद्धि पर कैसे सहयोग कर सकते हैं यह भी बातचीत का विषय है।

उन्होंने कहा हम भारत के साथ पिछले 15 वर्षों से एक संभावित मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत कर रहे हैं। हमने इस साल काफी प्रयास किए हैं। इस साल भारत में यह मेरा तीसरा मौका है और मैं यह देखकर बहुत खुश हूं कि इस मामले में प्रगति कर रहे हैं। हमने कई मुद्दों को हल किया है। कुछ शेष मुद्दे हैं, लेकिन मैं अब भी आशावादी हूं कि हमारे लिए इस तरह के समझौते और ऐसी साझेदारी में प्रवेश करने के अवसर हो सकते हैं, जो भारत और उन देशों दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होगा जिनका हम प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।”

About News Desk (P)

Check Also

शुरुआती झटकों के बाद बाजार में हरियाली लौटी; सेंसेक्स 486 अंक चढ़ा, निफ्टी 22550 के पार

घरेलू शेयर बाजार में गुरुवार को शुरुआती झटकों के बाजवूद दमदार क्लोजिंग हुई। लगातार पांचवें ...