Breaking News

लखनऊ विश्वविद्यालय ने एनआईआरएफ रैंकिंग 2024 में महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की

लखनऊ विश्वविद्यालय को आज जारी राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) रैंकिंग 2024 में अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन के बारे में बताते हुए गर्व हो रहा है। लखनऊ विश्वविद्यालय ने भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा घोषित एनआईआरएफ में शीर्ष 100 विश्वविद्यालयों में अपनी रैंक हासिल की है। इस उपलब्धि के साथ, विश्वविद्यालय ने उत्तर प्रदेश राज्य में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। लखनऊ विश्वविद्यालय शीर्ष 100 विश्वविद्यालयों में जगह बनाने वाला उत्तर प्रदेश का पहला गैर-विशेषज्ञ राज्य विश्वविद्यालय बन गया है।

लखनऊ विश्वविद्यालय में कुलपति ने रैगिंग मुक्त परिसर के बैंड वितरण के साथ “एंटी रैगिंग सप्ताह” की शुरुआत की 

विश्वविद्यालय ने एक बार फिर शैक्षणिक उत्कृष्टता, नवाचार और समग्र विकास के प्रति अपनी प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया है, जिससे भारत के शीर्ष संस्थानों में एक सराहनीय स्थान प्राप्त हुआ है। इस वर्ष लखनऊ विश्वविद्यालय ने विश्वविद्यालयों में 97, राज्य विश्वविद्यालयों में 32 और विधि श्रेणी में 23 रैंकिंग हासिल की है, जो शिक्षा, शोध और छात्र विकास के मानकों को बढ़ाने के इसके निरंतर प्रयासों को दर्शाता है। पिछले साल विश्वविद्यालय को 101-150 रैंक बैंक में रखा गया था और उससे पहले हम 151-200 रैंक बैंड में थे।

लखनऊ विश्वविद्यालय ने एनआईआरएफ रैंकिंग 2024 में महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की

लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो आलोक कुमार राय ने इस उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा, “यह रैंकिंग पूरे लखनऊ विश्वविद्यालय समुदाय के समर्पण और प्रयासों की मान्यता है। यह अकादमिक कठोरता, शोध नवाचार और सामाजिक जिम्मेदारी के माहौल को बढ़ावा देने के लिए हमारी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। हम उत्कृष्टता के लिए प्रयास करना जारी रखेंगे और देश के शैक्षिक परिदृश्य में सकारात्मक योगदान देंगे।”

विश्वविद्यालय अपने बुनियादी ढांचे, शोध क्षमताओं और छात्र जुड़ाव पहलों को बढ़ाने में महत्वपूर्ण प्रगति कर रहा है (भारत के साथ-साथ राज्य में भी एनईपी को लागू करने वाला पहला संस्थान)। इसने पिछले चार वर्षों में 220 से अधिक संकाय सदस्यों को नियुक्त करके शिक्षक-छात्र अनुपात में उल्लेखनीय सुधार किया है। इसके अलावा बड़े पैमाने पर प्लेसमेंट ड्राइव ने भी विश्वविद्यालय को यह रैंक हासिल करने में मदद की है।

लखनऊ विश्वविद्यालय ने स्थानीय स्कूलों में आउटरीच कार्यक्रम के साथ मनाया डॉ एस आर रंगनाथन का 132वां जन्मदिन

एनआईआरएफ रैंकिंग में यह उपलब्धि आगे की प्रगति के लिए उत्प्रेरक का काम करती है और शिक्षा में उत्कृष्टता का केंद्र बनने के विश्वविद्यालय के दृष्टिकोण को पुष्ट करती है। एनआईआरएफ रैंकिंग भारतीय उच्च शिक्षा में एक प्रतिष्ठित बेंचमार्क है, जो शिक्षण, सीखने और संसाधन, अनुसंधान और व्यावसायिक अभ्यास, स्नातक परिणाम, आउटरीच और समावेशिता, और धारणा सहित कई मापदंडों के आधार पर संस्थानों का मूल्यांकन करती है। इन मापदंडों में लखनऊ विश्वविद्यालय का प्रदर्शन इसकी मजबूत शैक्षिक प्रथाओं और भारत में उच्च शिक्षा में अग्रणी के रूप में इसकी भूमिका को दर्शाता है।

लखनऊ विश्वविद्यालय की रैंकिंग सेल की निदेशक और डीन एकेडमिक्स प्रो गीतांजलि मिश्रा ने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण रैंकिंग है और हमें सभी क्षेत्रों में बेहतर प्रदर्शन करने और अपनी वैश्विक और राष्ट्रीय रैंकिंग में सुधार करने के लिए निरंतर प्रयास करने की प्रेरणा प्रदान करेगी। लखनऊ विश्वविद्यालय युवा दिमागों को पोषित करने और उच्च गुणवत्ता की शिक्षा और अनुसंधान प्रदान करके समाज में योगदान देने के अपने मिशन के लिए प्रतिबद्ध है।

About Samar Saleel

Check Also

शहर में ट्रैफिक व्यवस्था देखने SSP के साथ बाइक पर निकले DM सविन बंसल, देखकर लोग हुए हैरान

देहरादून:  देहरादून में ट्रैफिक व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए रविवार को डीएम सविन बंसल ...