Breaking News

अब पाकिस्तान के लगने वाले है होश ठिकाने, मोदी सरकार उठाने जा रही ये बड़ा कदम

आतंकपरस्त देश पाकिस्तान के अब होश ठिकाने लगने वाले हैं। आतंकियों पर पैनी नजर रखने और अपने सैन्य बल को मजबूत करने के लिए मोदी सरकार जल्द बड़ा कदम उठाने जा रही है।

उत्तर रेलवे जल्द ही कश्मीर में एलओसी तक ट्रेन पहुंचाने का काम कर रही है। 50 किलोमीटर लंबे बारामूला-उरी तक रेलवे लाइन बिछाने का काम जल्द शुरू होने वाला है। रेलवे पाकिस्तान के साथ नियंत्रण रेखा (एलओसी) के करीब ट्रेन नेटवर्क ले जाएगा। ऐसा होने से न सिर्फ सैन्य मजबूती मिलेगी, स्थानीय लोगों को भी यात्रा में मदद करने का प्रयास है। इससे अग्रिम क्षेत्रों में सामानों और जरूरी रसद की आपूर्ति आसान हो जाएगी।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि रेलवे ने इस मेगा प्रोजेक्ट पर काम शुरू भी कर दिया है। पहले चरण के तहत निविदाएं मंगाई गई हैं। उत्तर रेलवे के साथ-साथ केंद्र सरकार जल्द से जल्द परियोजना को पूरा करना चाहती है।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि उत्तर रेलवे बारामूला-उरी लाइन के लिए अंतिम स्थान सर्वेक्षण (एफएलएस) शुरू करने पर विचार कर रहा है और इसके लिए मंत्रालय द्वारा प्रस्ताव भेजा जा चुका है। सूत्रों ने कहा, “एरियल सर्वे (एरियल फोटोग्राममेट्रिक सर्वे या एरियल लिडार) और डीजीपीएस (डिफरेंशियल ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम) लेवलिंग और डीईएम के निर्माण जैसी आधुनिक सर्वेक्षण तकनीकों का उपयोग करके रेलवे लाइन/सड़क के इंजीनियरिंग सर्वेक्षण कार्य के लिए निविदाएं जारी की गई हैं।”

एक बार यह ड्रीम परियोजना पूरी हो जाने के बाद, उरी का सीमावर्ती क्षेत्र पूरे देश में रेलवे से जुड़ जाएगा और इससे न केवल स्थानीय लोगों को बल्कि सेना के जवानों को भी मदद मिलेगी, जो उरी में नियंत्रण रेखा एलओसी पर बड़ी संख्या में तैनात हैं। सूत्रों का कहना है कि इससे सेना को जरूरी सामान सीधे सीमा तक पहुंचाया जा सकेगा।

About News Room lko

Check Also

बीआरएस ने कांग्रेस सरकार पर 1100 करोड़ रुपये के घोटाले का लगाया आरोप, जांच की मांग की

नई दिल्ली:  तेलंगाना के एक बीआरएस नेता केटी रामा राव ने राज्य सरकार पर निशाना ...