Breaking News

लखनऊ विश्वविद्यालय ने 2 जिलों में आयोजित किया ‘मतदाता जागरुकता कार्यक्रम’

लखनऊ। गुरुवार को पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, लखीमपुर-खीरी जनपद में युवराज दत्त परास्नातक महाविद्यालय और गोला बाज़ार स्थित केन ग्रोअर्स परास्नातक महाविद्यालय तथा सीतापुर जनपद स्थित सैक्रेड हार्ट महाविद्यालय, नैपालापुर में मतदाता जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इन कार्यक्रमों में लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित रहे।

लखनऊ विश्वविद्यालय की छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रो. पूनम टण्डन, अधिष्ठाता, महाविद्यालय विकास परिषद प्रो. अवधेश त्रिपाठी, कुलानुशासक प्रो. राकेश द्विवेदी, डॉ. संजय मेधावी, डॉ. अलका मिश्रा कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित हुए। कुलपति महोदय ने महाविद्यालय के शिक्षकों, कर्मचारियों सहित, विद्यार्थियों को मतदान करने की शपथ दिलायी। साथ ही मतदाता जागरुकता का प्रचार-प्रसार दोनों जनपदों के दूर-दराज़ के गाँव-क्षेत्रों तक भी किया गया।

युवराज दत्त परास्नातक महाविद्यालय में कार्यक्रम का शुभारम्भ कुलपति प्रो.आलोक कुमार राय ने राजा युवराज दत्त सिंह की मूर्ति पर माला पहनाकर किया। इसके बाद, महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. हेमन्त कुमार पाल ने कुलपति महोदय के हाथों से महाविद्यालय प्रांगण में पौधारोपण करावाया।

कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए स्वर्ण जुबली हॉल में माँ सरस्वती और राजा युवराज दत्त सिंह के चित्र पर अतिथियों ने माल्यार्पण और दीप प्रज्ज्वलित किया। वहीं, महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने सरस्वती आराधना, स्वागत गीत और कुलगीत गाया।

लखीमपुर-खीरी के स्ववित्तपोषित महाविद्यालय संघ के अध्यक्ष रमेश सिंह, सचिव चंद्रशेखर सिंह, उपाध्यक्ष सुयश अग्रवाल, प्रवीण वर्मा, अरुण सिंह और अरविंद शर्मा ने भी पुष्पगुच्छ प्रदान करके कुलपति महोदय का जनपद में स्वागत किया।

महाविद्यालय की एन0 सी0 सी0, एन0 एस0 एस0 और थारू उन्नयन प्रकोष्ठ के संयुक्त मार्गदर्शन से सँजोई गयी इकाईयों के विद्यार्थियों ने महाविद्यालय की एक झाँकी प्रस्तुत की। इस झाँकी में, मतदान के महत्व को रेखांकित करती हुई एक लघु नृत्य-नाटिका प्रस्तुत की। महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर हेमंत कुमार पाल ने महाविद्यालय की गौरवशाली परम्परा का स्मरण कराया और यह प्रतिबद्धता व्यक्त की कि महाविद्यालय निरन्तर विश्वविद्यालय के निर्देशानुसार अध्ययन-अध्यापन के नए मानदंड स्थापित करेगा।

लखनऊ विश्वविद्यालय की छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रोफेसर पूनम टण्डन ने बताया कि विश्वविद्यालय छात्र हित में अनेक नई योजनाएं चला रहा है, जिनके बारे में विद्यार्थियों को जागरुक होने की आवश्यकता है और इसके लिये सोशल मीडिया पर उपलब्ध संवाद माध्यम खुले हुए हैं। कुलपति महोदय प्रो. राय ने विद्यार्थियों और अन्य अतिथियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि मतदान में उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों की भागीदारी साफ-सुथरी छवि वाले उम्मीदवारों के चयन में निर्धारक भूमिका अदा करती है। इसलिए, यह आवश्यक है कि उच्चतर शिक्षा संस्थान के विद्यार्थियों को मतदान में भाग लेने का प्रोत्साहन दिया जाय । व्यवस्था के भागीदार बनकर ही उसको बेहतर बनाया जा सकता है और इसका एक बहुत सार्थक तरीका है कि मतदान देकर शासन व्यवस्था के निर्धारण में अपना योगदान दें ।

हब और स्पोक मॉडल का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि इस पूरी प्रक्रिया में विश्वविद्यालय अगर एक धुरी की तरह से है तो महाविद्यालय इस धुरी की शक्ति का वितरक, आरी अथवा तीली की तरह कार्य करेगा। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय एक सहयोगी सहकारी भावना से ही अनुप्राणित होकर कार्य करने के लिये प्रतिबद्ध है।

महाविद्यालय के प्राचार्य और शिक्षकों ने सभी अतिथियों को स्मृति चिह्न प्रदान किये। महाविद्यालय के समस्त शिक्षक और शिक्षणेत्तर कर्मचारी और बड़ी संख्या में उपस्थित छात्र-छात्राएं इस कार्यक्रम के सफल आयोजन में सक्रिय सहयोगी रहे और पूरे कार्यक्रम में उपस्थित थे।

सैक्रेड हार्ट डिग्री कॉलेज, नैपालापुर, सीतापुर में भी उपर्युक्त आयोजन के तहत, कुलपति महोदय प्रो. आनन्द कुमार राय ने महाविद्यालय परिवार को मतदान करने की शपथ दिलाई। महाविद्यालय में मतदाता जागरुकता विषयक विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया, जिनमें पोस्टर-स्लोगन प्रदर्शनी मुख्य आकर्षण रहे। इस कार्यक्रम में संस्थान के प्राचार्य फ़ादर डैनी मैथ्यू, मैनेजर और संस्थान के शिक्षक-शिक्षिकाओं के साथ विद्यार्थियों सहित, जनपद के विभिन्न महाविद्यालयों से आये शिक्षकों और विद्यार्थियों की उपस्थिति रही।

वहीं, केन ग्रोअर्स परास्नातक महाविद्यालय, गोला-गोकर्णनाथ के शिक्षकों एवं छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कुलपति महोदय ने कहा कि शैक्षणिक संस्थाओं को सामाजिक सरोकारों से जुड़ना चाहिए ताकि, राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया प्रगतिगामी हो सके। अतिथियों का स्वागत करते हुए महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. पंकज सिंह ने कहा कि मतदान लोकतंत्र का आधार है। इस अवसर पर मतदाता जागरुकता के ब्राण्ड एम्बेसडर डॉ. आदर्श पटेल के निर्देशन में महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी। लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलानुशासक और पूर्व कार्यक्रम समन्वयक, राष्ट्रीय सेवा योजना डॉ. राकेश द्विवेदी ने सभी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए निष्ठापूर्ण सहयोग के लिए धन्यवाद दिया।

Report- Anshul Gaurav

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस अशरफाबाद कैम्पस द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ का भव्य आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल अशरफाबाद कैम्पस द्वारा विद्यालय प्रांगण में आयोजित ‘ओपेन डे एवं पैरेन्ट्स ओरिएन्टेशन ...