Breaking News

महाराष्ट्र : बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की सूची, 21 मई को होना है एमएलसी चुनाव

महाराष्ट्र में विधान परिषद की 9 सीटों के लिए 21 मई चुनाव होना है. इसके लिए भाजपा ने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति ने द्विवार्षिक विधान परिषद चुनाव के लिए चार उम्मीदवारों का चयन कर लिया. ये हैं, प्रवीण ददके, गोपीचंद पडलकर, अजित गोपछेड़े और रणजीत सिंह पाटिल.

बीते दिनों चुनाव आयोग ने इस सीटों पर चुनाव की मंजूरी दी थी. इसके साथ ही मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की कुर्सी पर मंडरा रहा संकट भी टल गया था. इन चुनाव के जरिए उद्धव ठाकरे आसानी से विधान परिषद का सदस्य निर्वाचित हो जाएंगे और अपने पद ग्रहण के 6 महीने पूरे होने से हफ्ते भर पहले विधान मंडल का सदस्य होने की संवैधानिक अनिवार्यता पूरी कर लेंगे.

इस तरह खाली हुई ये सीटें

9 सीटों पर सदस्यों का कार्यकाल पूरा हो रहा है. इनमें से 3-3 सीट पर भाजपा और शरद पवार की पार्टी एनसीपी के सदस्य हैं, जो रिटायर हो रहे हैं. वहीं 2 सीट पर कांग्रेस और एक सीट पर शिवसेना सदस्य रिटायर होने जा रहे हैं. राज्य में महा विकास अघाड़ी बनाकर शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस ने विधानसभा में सरकार बनाई है, इसलिए यहां भी महा विकास अघाड़ी मिलकर 5 उम्मीदवार उतारेंगे, जबकि भाजपा ने 4 उम्मीदवार उतार दिए हैं. महा विकास अघाड़ी की ओर से शिवसेना के दो, कांग्रेस के दो और एनसीपी का एक उम्मीदवार हो सकता है.

उद्धव​ ठाकरे का नाम तय

एक सीट पर शिवसेना की ओर से मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे उम्मीदवार होंगे. वहीं विधान परिषद की उपसभापति नीलम गोरहे को दोबारा उम्मीदवार बनाया जा सकता है, जिनका कार्यकाल 24 अप्रैल को पूरा हो चुका है. कांग्रेस की ओर से जो नाम चल रहे हैं, उनमें पूर्व मंत्री नसीम खान, महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता सचिन सावंत और मुजफ्फर हुसैन प्रमुख हैं.

About Aditya Jaiswal

Check Also

देश भर में चुनाव की बयार… पर यहां है इंतजार, सरकार और उपराज्यपाल की रस्साकशी में अटका ‘दरबार’

नगर निगम के मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव अब शुक्रवार को नहीं होगा। उपराज्यपाल ...