Breaking News

सैन्य अभ्यास के दौरान ईरान से हुई बड़ी गलती, मिसाइल से उड़ा दिया अपना ही जहाज, 19 की मौत

ईरान ने ओमान की खाड़ी में सैन्य अभ्यास के दौरान बड़ी गलती कर दी. जिसमें ईरान को अपने 19 नाविकों की जान गंवाई पड़ी है. दरअसल, ओमान की खाड़ी में ईरान ने गलती से अपने की एक जहाज पर मिसाइल दाग दी. जिसमें ईरान के 19 नाविकों की मौत हो गई है और 15 अन्य घायल बताए जा रहे हैं. बताया जा रहा है कि इस सैन्य अभ्यास में ईरानी नौसेना के दो जहाज शामिल थे. इसी दौरान उसने सैन्य उपकरण ले जाने वाले कोणार्क नाम के अपने ही एक जहाज पर मिसाइल दाग दी. जो जहाज के लाइट सपोर्ट से जा टकराई.

बता दें कि समुद्री सीमाओं को लेकर ईरान और अमेरिका के बीच इन दिनों तनातनी बनी हुई है. जिसे लेकर ईरान लगातार सैन्य अभ्यास कर रहा है. जिससे वक्त आने पर वह अमेरिका को जवाब दे सके. लेकिन रविवार को ईरान ने बड़ी गलती कर दी और अपने ही जहाज पर मिसाइट दाग दी. बताया जा रहा है कि ये हादसा एक नई एंटी शिप मिसाइल के परीक्षण के दौरान हुआ. ईरान इनदिनों ओमान की खाड़ी में युद्धाभ्यास कर रहा है.

बताया जा रहा है कि ये सैन्य अभ्यास हार्मूज स्ट्रेट के पास हो रहा था. मिसाइल को युद्धपोत जामरान से छोड़ा गया था. बता दें कि ईरान की सेनाएं अक्सर मिसाइल दागने जैसे परीक्षण करती रहती हैं. सरकारी मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया कि ईरान के दक्षिणी तट पर, “रविवार दोपहर सैन्य अभ्यास के दौरान बंदर-ए-जस्क में कोणार्क जहाज से एक मिसाइल टकराई. टारगेट प्रैक्टिस के दौरान जहाज मिसाइल के संपर्क में आया क्योंकि इस दौरान टारगेट और जहाज के बीच की दूरी का ध्यान नहीं रखा गया था.”

हादसा ईरान की राजधानी तेहरान के दक्षिण पूर्व में करीब 1270 किलोमीटर दूर ओमान की खाड़ी के पोर्ट ऑफ जस्क में हुआ है. जामरान और कोणार्क जहाज ईरानी नौसेना इस्तेमाल करती है. सरकारी समाचार एजेंसी ‘आरएनए’ की खबर के मुताबिक, एक स्थानीय अस्पताल में 12 नौसेनिकों को भर्ती कराया गया है और अन्य तीन को मामूली चोटे आई हैं. सरकारी टेलीविजन के मुताबिक, कोणार्क निशाने के काफी पास था. कोणार्क दूसरे पोतों के लिए निशानों को समुद्र में स्थापित कर रहा था. उसने कहा कि मिसाइल दुर्घटनावश पोत पर गिर गई.

ये कोई पहला मामला नहीं है जब ईरान से ये गलती हुई हो, जनवरी में ईरान ने गलती से यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइंस के एक विमान को मिसाइल से मार गिराया था. इस विमान में ज्यादातर ईरान के नागरिक ही सवार थे. विमान ने 176 यात्रियों के साथ तेहरान एयरपोर्ट से उड़ान भरी थी, उड़ान भरने के कुछ देर बाद ही विमान हादसे का शिकार हो गया. इस विमान में ईरान के 82, कनाना के 63, यूक्रेन के 11, स्वीडन के 10, अफनागिस्तान के 4, जर्मनी के 3 और ब्रिटेन के तीन नागरिक सवार थे. उसके बाद ईरान ने खुद इस हादसे की जिम्मेदारी लेते हुए माफी मांगी थी.

About Aditya Jaiswal

Check Also

अमेरिका ने 27 वर्षों के बाद उठाया बड़ा कदम, नस्ल और नस्ल आधारित वर्गीकरण के तरीके बदले

अमेरिका में 27 वर्षों में ऐसा पहली बार हो रहा है, जब अमेरिकी सरकार नस्ल ...