Breaking News

स्वच्छता को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाएं- डाॅ मनोरमा

• ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता कारगर सिद्ध होगीः काशीराम

• इग्नू केन्द्र द्वारा स्वच्छता ही सेवा अभियान चलाया गया

अयोध्या। इग्नू अध्ययन केंद्र डॉ राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय व क्षेत्रीय केंद्र लखनऊ के संयुक्त तत्वाधान में स्वच्छता दिवस पर गोद लिए गाँव बिहारीपुर (मसौधा) स्थित मंदिर प्रांगड़ में उन्नत भारत अभियान के तहत स्वच्छता ही सेवा अभियान चलाया गया।

बीरबल साहनी पुराविज्ञान संस्थान के साथ अवध विवि का करार

इस अवसर पर मुख्य अतिथि ग्राम प्रधान काशीराम ने कहा कि स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत गोद लिए गए गाँव बिहारीपुर में स्वच्छता कार्यक्रम आयोजित करना एक महत्वपूर्ण कदम है। ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छ पर्यावरण और साफ-सफाई को बढ़ावा देने में अभियान कारगर सिद्ध होगा।

स्वच्छता को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाएं- डाॅ मनोरमा

इग्नू क्षेत्रीय कार्यालय की वरिष्ठ क्षेत्रीय निदेशक डॉ मनोरमा सिंह ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत देश की ग्रामीण स्वच्छता कवरेज 99 प्रतिशत का आंकड़ा पार कर चुकी है और 30 राज्य और केन्द्र शासित प्रदेश खुद को खुले में शौच से मुक्त घोषित कर चुके हैं। स्वच्छ पर्यावरण को बनाए रखने के लिए शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी भारत सरकार और निजी संस्थानों के द्वारा स्वच्छ पर्यावरण और साफ-सफाई हेतु अनेक योजनाएँ एवं कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं।

उन्होंने लोगों से अपील की कि वे अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ बनाने में अपनी भूमिका निभाएं और स्वच्छता को अपने दैनिक जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाएं। अध्ययन केंद्र के समन्वयक प्रो हिमांशु शेखर सिंह ने सभी का अभिवादन करते हुए कहा कि गोद लिए गए गाँव बिहारीपुर में स्वच्छता कार्यक्रम न केवल हमारे गाँव को स्वच्छ बनाने में मदद करेगा, बल्कि हमारे समाज में स्वच्छता के महत्व के बारे में जागरूकता भी करेगा।

Please watch this video also 

इस अवसर पर इग्नू अध्ययन केंद्र अयोध्या के डॉ रामजीत सिंह यादव, प्रशासनिक अधिकारी डॉ श्रीष अस्थाना, सूरज सिंह, धर्मेन्द्र कुमार सहित ग्रामवासी मो रमजान, हरिओम मिश्र, शिवओम मिश्र, शनि मिश्रा, सहित विभाग के छात्र ऋषि उपाध्याय, शिवम उपाध्याय, अभिषेक उपाध्याय, शिवेंद्र मणि त्रिपाठी बिभम पांडेय, शिवम् गुप्ता, मनोज चैधरी सहित बड़ी संख्या में ग्रामवासी एवं छात्र-छात्राएँ मौजूद रहे।

रिपोर्ट-जय प्रकाश सिंह

About Samar Saleel

Check Also

बीरबल साहनी पुराविज्ञान संस्थान के साथ अवध विवि का करार

• एमओयू होने से अनुसंधान कार्यक्रमों पर जोर होगा- प्रो प्रतिभा गोयल अयोध्या। डाॅ राममनोहर ...