Breaking News

सेब के छिलके से बनाएं फटाफट टेस्टी चटनी, फटाफट जाने तरीका

ब्जी हो या फल अक्सर हम इसके छिलके को बेकार समझकर फेंक देते हैं। लेकिन इन छिलकों में भी ढेर सारे न्यूट्रिशन छिपे होते हैं। बहुत सारे लोग सेब के छिलके को छीलकर खाना पसंद करते हैं।

लेकिन सेब के छिलके में काफी सारे पोषक तत्व होते हैं। अगर आप इन छिलकों के जरूरी तत्व को बेकार नहीं होने देना चाहती हैं तो इन छिलकों से टेस्टी चटनी बनाकर तैयार करें। सेब के छिलके की खट्टी और मीठी दोनों तरह की चटनी स्वादिष्ट लगती है। ये चटनी पूरी तरह से हेल्दी है और खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए परफेक्ट। तो चलिए जानें कैसे बनाएं सेब के छिलके की खट्टी और मीठी चटनी।

सेब के छिलके की मीठी चटनी बनाने की रेसिपी
सेब के छिलके से खट्टी चटनी बनाने के साथ ही मीठी चटनी भी बनाकर तैयार की जा सकती है। ये काफी टेस्टी लगती है। चटनी बनाने के लिए सेब के छिलके को अच्छी तरह से धोकर काट लें।

अब पैन में सेब के छिलके डालें और साथ में एक चौथाई चम्मच दालचीनी पाउडर डालें। साथ में एक चुटकी नमक, काली मिर्च और पुदीना की पत्तियों को मिलाएं। साथ में चीनी मिलाएं और इसे धीमी आंच पर पकाएं। जब सेब के छिलके पूरी तरह से चीनी के साथ पककर गाढ़ा हो जाए तो गैस को बंद कर दें। बस तैयार है टेस्टी सेब के छिलके की मीठी चटनी।

सेब के छिलके की खट्टी चटनी बनाने की सामग्री
एक कप सेब का छिलका
तीन से चार लहसुन की कलियां
दो हरी मिर्ची
बारीक कटा एक टमाटर
नींबू का रस एक चम्मच
तेल
एक इंच लंबा अदरक का टुकड़ा
नमक स्वादानुसार

सेब के छिलके की चटनी बनाने की विधि
सेब के छिलके की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले छिलके को पानी से अच्छी तरह से धो लें। फिर इसे छलनी में छानने के लिए रख दें। जिससे कि छिलके का सारा पानी अच्छी तरह से छन जाए। अब अदरक के टुकड़ों को बारीक काट लें। साथ में टमाटर और हरी मिर्ची को भी बारीक टुकड़ों में कर लें। अब किसी मिक्सर जार में सेब के छिलके के साथ टमाटर, हरी मिर्च और अदरक के टुकड़ों को लें। इसमे स्वादानुसार नमक मिलाएं और इसे पीस लें। ध्यान रहे कि चटनी को दरदरा पीसना है।

अब इस चटनी में तेल और नींबू का रस डालें और अच्छी तरह से पीस लें। किसी पैन में तेल डालें और राई चटकाएं। साथ में सूखी लाल मिर्च डालें। इस तड़के को चटनी के ऊपर डालें और बस तैयार है टेस्टी चटनी। इसे आप लंच और डिनर के साथ ही स्नैक्स का भी टेस्ट बढ़ाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

About News Room lko

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...