Breaking News

नाश्ते में बनाएं स्टाइल छोले भटूरे, जाने पूरी विधि

बारिश का मौसम शुरू होते ही कुछ चटपटा और तला भुना खाने की क्रेविंग भी तेज होने लगती है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आप स्ट्रीट स्टाइल छोले भटूरे की ये रेसिपी ट्राई कर सकते हैं।

ये रेसिपी न सिर्फ बनाने में बेहद आसान है बल्कि खाने में भी बेहद टेस्टी होती है। इस रेसिपी को आप सुबह नाश्ते में बनाकर मानसून का मजा डबल कर सकते हैं।

छोले भटूरे बनाने का तरीका-
छोले भटूरे बनाने के लिए सबसे पहले भटूरे का आटा तैयार कर लेते हैं। जिसके लिए सबसे पहले एक बर्तन में मैदा और सूजी छानकर दोनों को अच्छी तरह मिक्स कर दें। अब इसमें 2 टेबलस्पून तेल, बेकिंग सोडा, दही, चीनी और स्वादानुसार नमक डालकर सभी चीजों को अच्छी तरह मिलाकर गुनगुने पानी के साथ उसका नरम आटा गूंथकर लगभग 2 घंटे के लिए किसी गरम जगह पर ढककर रख दें।

इसके बाद छोले बनाने के लिए पहले से रात भर भिगोए हुए काबुली चने को कुकर में डालकर उसमें पानी, नमक, बेकिंग सोडा और टी बैग डालकर ढक्कन लगाकर 2-3 सीटियां लगाकर उबाल लें। इसके बाद टमाटर, अदरक और मिर्ची को मिक्सी में पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म कर लें। तेल गर्म होने पर उसमें जीरा डालकर कुछ सेकंड तक भूनें।

इसके बाद धनिया पाउडर, टमाटर का मिश्रण और लाल मिर्च पाउडर डालकर मसाले को कुछ देर भूनें। जब मसाला तेल छोड़ने लगे तो उसमें एक गिलास पानी और स्वादानुसार नमक डालकर चम्मच से चलाते हुए मिक्स करें। इसके बाद जब इस ग्रेवी में उबाल आ जाए तो कुकर खोलकर उसमें से टी बैग हटाकर उबले चने और उसकी तरी को इसमें डालकर पकाएं। छोले में उबाल आने के 2-3 मिनट बाद तक उसे और पकने दें। इसके बाद गैस बंद करके ऊपर से गरम मसाला और हरी धनिया पत्ती डालकर गार्निश कर दें। आपके स्ट्रीट स्टाइल छोले बनकर तैयार हैं।

छोले तैयार करने के बाद भटूरे बनाने के लिए तैयार किए हुए मैदे का आटा एक बार दोबारा गूंथ लें। अब आटे की लोइयां बनाकर रख लें। एक कड़ाही में तेल गर्म कर लें। एक लोई लेकर उसे बेलें और तेल गर्म होने पर उसे डीप फ्राई करें। इसे तब तक तलना है जब तक कि दोनों ओर से इसका रंग गोल्डन न हो जाए। इस तरह करके सारे भटूरे भी तैयार कर लें। इन भटूरों को टेस्टी छोलों के साथ सर्व करें।

भटूरे बनाने के लिए सामग्री-
-4 कप मैदा
-1/2 कप सूजी
-3/4 कप दही
-1 छोटा चम्मच चीनी
– 3/4 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा
-तेल तलने के लिए
-नमक स्वादानुसार

छोले बनाने के लिए सामग्री-
-सवा कप काबुली चना
-4-5 टमाटर
-1 छोटा चम्मच अदरक का पेस्ट
-1/2 छोटा चम्मच जीरा
-डेढ़ छोटा चम्मच धनिया पाउडर
-1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
-2 चुटकी हींग
-1/4 छोटा चम्मच गरम मसाला
-1 छोटा चम्मच अनारदाना पाउडर
-2-3 हरी मिर्च
– 3-4 बड़ा चम्मच हरा धनिया
-2 टी बैग
-2-3 बड़े चम्मच तेल
-नमक स्वादानुसार

 

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...