Breaking News

बनाएं टेस्टी हेल्दी पालक मोमोज , नोट करे पूरी रेसिपी

मोमोज का नाम सुनते ही अगर आपके मुंह में पानी भर जाता है लेकिन उसे बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले मैदे की वजह से आप उसे खाने से परहेज करते हैं तो ये रेसिपी जरूर ट्राई करें।

जी हां, शेफ कुणाल कपूर ने अपने इंस्टाग्राम पर पालक पत्ता मोमोज की टेस्टी और हेल्दी रेसिपी शेयर की है। मोमोज की ये रेसिपी न सिर्फ खाने में बेहद टेस्टी है बल्कि हेल्दी भी है। इसे बनाने के लिए मैदे की जगह पालक की पत्तियों का इस्तेमाल किया जाता है। जो इस रेसिपी को और ज्यादा हेल्दी बना देता है। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाए जाते हैं पालक पत्ता मोमोज।

पालक पत्ता मोमोज बनाने की विधि-
पालक पत्ता मोमोज की फिलिंग बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में तेल गर्म करके उसमें अदरक-लहसुन डालकर कुछ देर भूनने के बाद पैन में सारी सब्जियां डालकर सॉते कर लें। इसके बाद पैन में सोया सॉस, सिरका और हरा प्याज डालकर मिलाएं। इसके बाद कॉर्नस्टार्च और पानी का पतला घोल तैयार करके इस फिलिंग में मिला दें। फ्लेवर के लिए आप इसमें थोड़ा सा मक्खन भी डाल दें। अब एक दूसरे पैन में पानी उबालकर उसमें पालक के पत्ते 5 सेकंड के लिए छोड़ दें। इसके बाद पत्तों को निकालकर ठंडे पानी में डाल दें।

अब एक करछी में तेल लगाकर पालक के पत्ते उसमें रखते हुए उसमें फिलिंग भरें। अब इन पत्तों को मोड़कर एक तरफ रख लें। मोमोज को स्टीमर में स्टीम करने के लिए रख दें। आप डिप सॉस तैयार करने के लिए एक कटोरे में डिप सॉस की सारी सामग्री डालकर अच्छे से मिलाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। आपके टेस्टी पालक पत्ता मोमोज बनकर तैयार हैं। आप इन्हें डिप सॉस के साथ एक सर्विंग प्लेट में सजाकर सर्व करें।

पालक पत्ता मोमोज बनाने के लिए सामग्री-
फिलिंग के लिए-

3 बड़े चम्मच तेल
1 बड़ा चम्मच लहसुन
1 बड़ा चम्मच अदरक
½ कप प्याज कटा हुआ
½ कप गाजर बारीक कटी हुई
1½ कप पत्ता गोभी कटी हुई
½ कप मशरूप बारीक कटा हुआ
1 हरी मिर्च
½ कप पनीर
½ कप बीन्स
नमक स्वादानुसार
½ छोटा चम्मच काली मिर्च
½ कप हरा प्याज
1 बड़ा चम्मच कॉर्न स्टार्च
1 बड़ा चम्मच मक्खन
मोमो बनाने के लिए: 1 गुच्छा पालक
1 लीटर पानी
1 लीटर ठंडा पानी
थोड़ा-सा तेल

चिली सोया डिप बनाने के लिए:
¼ कप कुटी मिर्च
1½ बड़ा चम्मच लहसुन
½ कप हरा प्याज
¼ कप धनिया
नमक स्वादानुसार
1 बड़ा चम्मच सिरका
¼ कप तेल
4 बड़े चम्मच सोया सॉस
थोड़ा सा पानी

 

About News Room lko

Check Also

गर्मियों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, क्या करें-क्या नहीं? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए सुझाव

देश के ज्यादातर हिस्से इन दिनों भीषण गर्मी-लू की चपेट में हैं। भारत मौसम विज्ञान ...