Breaking News

लखनऊ यूनिवर्सिटी के हैप्पी थिंकिंग लैब में बच्चो को दिया खुश रहने का मंत्र 

लखनऊ। आज काउंसलिंग एवं गुइडेन्स सेल तथा हैप्पी थिंकिंग लैब ने अंग्रेजी एवं यूरोपीय भाषा विभाग के समन्वयन से हैप्पी थिंकिंग लैब में ए स्टेप टुवर्ड्स मेन्टल फिटनेस पर मुफ्त वायोबेल टेस्टिंग कैंप का आयोजन किया। इसका आयोजन विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के मोके पर किया गया।

उच्च शिक्षा संस्थान ज्ञान का मन्दिर ही नहीं बल्कि समग्र व्यक्तित्व निर्माण का पावन केन्द्र होता है- प्रो आलोक कुमार राय

लखनऊ यूनिवर्सिटी के हैप्पी थिंकिंग लैब में बच्चो को दिया खुश रहने का मंत्र 

इस कैंप में मुख्य अतिथि के तौर पर प्रोफस्सेर अरविन्द मोहन डीन फैकल्ती ऑफ़ आर्ट तथा विशेष अतिथि के रूप डॉ अनामिका मिश्रा, जनरल मैनेजर नेशनल हेल्थ मिशन ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। इस कैंप के प्रेरणा स्रोत कुलपत प्रोफेसर आलोक राय हैं।

कैंप के मुख्य अतिथि प्रोफेसर अरविंद मोहन ने कैंप में काउंसलिंग के महत्व को रेखांकित करते हुए इसमें करियर की संभावनाओं पर प्रकाश डाला। कैंप की विशेष अतिथि डॉक्टर अनामिका मिश्रा ने सरकारी स्तर पर सरकार के द्वारा किए जा रहे प्रयासों एवं योजनाओं और प्रोग्राम के विषय में बच्चों को जानकारी प्रदान की।

Please watch this video also

काउंसलिंग एवं गाइडेंस के निर्देशक का डॉक्टर वैशाली सक्सेना ने कैंप में बताया कि छात्रावास में पिछले कुछ समय से वेल M शेशन का लगातार आयोजन किया जा रहा है जिसके तहत छात्र-छात्राओं को विशेष तौर पर मानसिक स्वास्थ्य एवं उनके करियर क्षेत्र में आने वाले बधाओं के विषय में जागरूक किया जा रहा है।

हैप्पी थिंकिंग लैब के निर्देशिका प्रोफेसर प्रियदर्शनी ने कैंप में बच्चों को खुश रहने के महत्व को अंकित करते हुए जीवकोपार्जन के साधन अपनाने की बात कही। इस कैंप में शिक्षको के साथ-साथ बच्चों का भी मुफ्त में बायोवेल टेस्ट गया और उसके तनाव प्रबंधन एवं समस्याओं को समझकर उनकी काउंसलिंग की गई। इस कैंप में 50 से अधिक शिक्षकों एवं विद्यार्थियों ने अपने आपको पंजीकृत करवाया था।

लखनऊ यूनिवर्सिटी के हैप्पी थिंकिंग लैब में बच्चो को दिया खुश रहने का मंत्र 

काउंसलिंग एवं गाइडेंस सेल के निर्देशिका डॉक्टर वैशाली सक्सेना ने बताया कि कुलपति प्रोफेसर अलोक राय की प्रेरणा एवं डीन प्रोफेसर अरविंद मोहन के सहयोग से बच्चो को तनाव मुक्त रहने के गुर सिखाने के लिए सभी विभागों में इसी तरह के आयोजन किये जाने के प्रावधान किये गए हैं।

About Samar Saleel

Check Also

व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल के साथ अर्जेंटीना का दौरा करेंगे जयशंकर

नई दिल्ली। विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने अर्जेंटीना की विदेश मंत्री डायना मोंडिनो से ...