Breaking News

कही भीषण गर्मी से परेशान लोग तो कही बाढ़ जैसे हालात, यहाँ जानिए IMD के अनुसार मौसम का हाल

देश के अधिकतर राज्यों में जहां गर्मी से लोगों का बुरा हाल है असम में बाढ़ से आठ लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं और 14 लोगों की मौत हो गई है।

इसकी कुछ तस्वीरें भी सामने आई हैं।देश के कई राज्यों में लोग तपिश से बेहाल हैं तो एक तिहाई राज्यों में ज्यादा बारिश हो रही है। मौसम के इस बदलाव के पीछे अलग-अलग भौगोलिक कारण हैं।

इन राज्यों में भारी बारिश के कारण जगह-जगह जल जमाव हो गया है। लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है। केरल और कर्नाटक में अरब सागर की ओर से चलने वाली तेज चक्रवाती हवाओं के कारण मूसलाधार बारिश हो रही है।

स्काईमेट के मौसम वैज्ञानिकों का मानना है राजस्थान समेत अन्य मैदानी इलाकों में लू के हालात का प्रमुख कारण इन राज्यों में चक्रवात का न बनना है जिससे गर्मी बढ़ रही है और लू के थपेड़े चल रहे हैं।

असम सरकार ने आवाजाही के संकट को देखते हुए सिलचर और गुवाहाटी के बीच 3000 रुपये में आपात उड़ान सेवा शुरू की है। कछार जिला प्रशासन ने हालात को देखते हुए सभी शिक्षण संस्थानों को बंद कर दिया है।

About News Room lko

Check Also

महाराष्ट्र में चल रहे मोदी तूफान के सामने तिनके की तरह उड़ जाएगा उद्धव सेना, कांग्रेस और एनसीपी शरद पवार गठबंधन- डॉ दिनेश शर्मा

मुंबई। उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री सांसद डॉ दिनेश शर्मा ने कहा महाराष्ट्र में भाजपा ...