Breaking News

अवस्थापना सुविधाओं का लाभ

रिपोर्ट-डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

उत्तर प्रदेश में पिछले तीन वर्षों के दौरान अवस्थापना सुविधाओं के विकास पर विशेष ध्यान दिया गया। अब इसका लाभ खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों को दिया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश,देश और इससे बाहर के बाजार में यहां के खाद्य प्रसंस्करण उत्पादों की मांग है। इनकी मार्केटिंग करते हुए उत्पादों का अधिकतम उपयोग सुनिश्चित किया जाएगा। उत्तर प्रदेश में संगठित क्षेत्र की बाँसठ हजार से अधिक इकाइयां रजिस्टर्ड हैं। असंगठित क्षेत्र में तीन लाख से अधिक माइक्रो फूड प्रोसेसिंग यूनिट्स हैं। केन्द्र सरकार द्वारा संचालित आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत प्रदेश में खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों को बढ़ावा देने की कार्यवाही की जा रही है।

इसके दृष्टिगत योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में तेजी से विकसित हो रहे एक्सप्रेसवेज़ के दोनों ओर फूड पार्क की स्थापना किए जाने के निर्देश दिए। कहा कि केन्द्र सरकार के आर्थिक पैकेज के सन्दर्भ में उत्तर प्रदेश में खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों को प्रोत्साहन दिया जाएगा।इससे प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में संचालित आत्मनिर्भर भारत अभियान को बल मिलेगा। मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत युवाओं को खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों के लिए लाभान्वित किया जा सकता है। उत्तर प्रदेश के जनपद भी अपने किसी ना किसी उत्पाद के लिए प्रसिद्ध है।

वहां की विशेष उस उपज से सम्बन्धित खाद्य प्रसंस्करण की इकाइयां स्थापित की जाएंगी। इन्हें जनपद स्तर या क्लाइमेटिक जोन के आधार पर विभाजित करते हुए कार्य किया जा सकता है। एक जनपद, एक उत्पाद योजना की शुरुआत योगी आदित्यनाथ ने की थी। अब यह पूरे देश में लागू है। योगी ने इसी तर्ज पर यह कार्यवाही किए जाने के निर्देश दिए। कहा कि खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए तकनीक व प्रशिक्षण पर फोकस किया जाए। खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों व इकाइयों के लिए क्लस्टर आधारित रणनीति अपनायी जाएगी।

फूड और एग्रो पार्क की स्थापना को बढ़ावा दिया जाएगा। निर्यात प्रोत्साहन और कौशल विकास के इंसेन्टिव्स दिए जाने की सम्भावनाओं पर विचार किया चल रहा है। फल, सब्जियों,फूल,मसाले, औषधीय व एरोमैटिक पौधे,शहद के अलावा, दुग्ध एवं दुग्ध आधारित उत्पाद,कृषि उत्पादों, मत्स्य,पोल्ट्री,गुड़ आदि को खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों की स्थापना में प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसके अलावा अचार,पापड़,भुजिया, पेठा,चिप्स,नमकीन, साॅस,जैम,जेली, काॅर्नफ्लेक्स आदि से सम्बन्धित इकाइयों की अधिकतम स्थापना और उन्हें बढ़ावा देने की कार्यवाही की जाएगी।

About Samar Saleel

Check Also

विश्वनाथ मंदिर में अब नहीं होगी मन्नत की हौद भराई, 580 लीटर दूध से भरा जाता था अरघा

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में अब हौद भराई पूजा पर रोक लगा दी गई है। ...