Breaking News

शनिवार को विशेष सत्र में नई ऊंचाइयों पर बाजार; जानिए शनिवार को भी क्यों हो रहा कारोबार?

भारतीय हेडलाइन इंडेक्स शनिवार को विशेष कारोबारी सेशन के दौरान एक सुखद नोट पर खुले और बाजार में शुक्रवार की गति जारी रही। बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 124.47 अंकों की तेजी के साथ 73,869.82 पर खुला और निफ्टी भी लगभग 53.25 अंकों यानी 0.24 फीसदी की तेजी के साथ 22,104.20 पर कारोबार करता दिखा।

आज, स्टॉक एक्सचेंज बीएसई और एनएसई ने किसी अप्रत्याशित त्रासदी की स्थिति में सिस्टम की तैयारी का आकलन करने की अपनी रणनीति के हिस्से के रूप में सप्ताहांत की छुट्टी के बावजूद बाजार को खुला रखने का फैसला किया है।

निफ्टी में शनिवार के विशेष कारोबारी सत्र के दौरान बुल्स का जोर दिखा। शुरुआती कारोबार में 45 स्टॉक हरे निशान पर कारोबार करते दिखे, पांच शेयर लाल निशान पर कारोबार करते दिखे। निफ्टी के टॉप गेनर्स शेयरों में हीरो मोटोकॉर्प, डिवीज लैबोरेटरीज, अपोलो हॉस्पिटल्स, टाटा स्टील और विप्रो के शेयर थे। जबकि टॉप लूजर्स में कोटक महिंद्रा बैंक, एनटीपीसी, रिलायंस इंडस्ट्रीज, बीपीसीएल और एक्सिस बैंक के शेयर रहे।

साप्ताहिक छुट्टी के दिन शनिवार को क्यों खोला गया बाजार?
चालू कैलेंडर वर्ष 2024 में दूसरी बार शेयर बाजार शनिवार को खुले। शेयर बाजारों में शनिवार-रविवार को छुट्टी होती है लेकिन इस साल दो बार बाजार खोलने का फैसला किया जा चुका है। शनिवार दो मार्च को शेयर बाजार मॉक ट्रेडिंग सेशन के लिए नहीं बल्कि लाइव ट्रेडिंग सेशन के लिए खुल रहा है।

About News Desk (P)

Check Also

रिलायंस जियो के नतीजे जारी; मुनाफा 13% बढ़कर ₹5337 करोड़ हुआ, आय में 11 फीसदी की बढ़ोतरी

देश की अग्रणी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड (RJIL) ने अपने नतीजे जारी कर ...