Breaking News

कच्चे माल की बढ़ती लागत से निपटने के लिए जनवरी से अपनी गाड़ियों के दाम बढ़ाएगी मारुति सुजुकी

कार बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki) ने कहा कि वो कच्चे माल की बढ़ती लागत से निपटने के लिए जनवरी से अपनी गाड़ियों के दाम बढ़ाएगी. यही नहीं मारुति के साथ-साथ टोयोटा (Totota), महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra) और मर्सिडीज बेंज (Mercedez Benz) ने भी कहा है कि वो भी अपनी गाड़ियों के दाम बढ़ाने पर विचार कर रही हैं. हालांकि हुंडई मोटर इंडिया (Hyundai) और होंडा कार्स इंडिया (Honda) ने कहा कि वो जनवरी में अपनी गाड़ियों के दाम नहीं बढ़ाएंगी. लेकिन जब उनके भारत चरण-6 (bs-6) मानकों को पूरा करने वाली गाड़ियां आएंगी, तब कीमतें बढ़ेंगी.

क्यों बढ़ाई जा रही है कीमत
दाम बढ़ाने की दिशा में पहल करते हुए मारुति सुजुकी इंडिया ने शेयर बाजारों को दी सूचना में कहा है कि विभिन्न कच्चे माल यानी कल-पुर्जों की लागत बढ़ने के कारण कंपनी के वाहनों की लागत पर असर पड़ा है. कंपनी के अनुसार, ‘इसीलिए ये जरूरी है कि कंपनी अतिरिक्त लागत का कुछ हिस्सा ग्राहकों पर डाले. इसके लिए विभिन्न मॉडल के दाम बढ़ाए जाएंगे.’ मारुति सुजुकी के अनुसार विभिन्न मॉडलों के लिए कीमत वृद्धि अलग-अलग होगी.

ग्राहकों पर पड़ेगा भार फिलहाल, कंपनी एंट्री लेवल कार ऑल्टो से लेकरी महंगी प्रीमियम एक्सएल6 बेचती है. जहां ऑल्टो की कीमत 2.89 लाख रुपये है, वहीं एक्सएल6 का दाम 11.47 लाख रुपये (दिल्ली में एक्स-शोरूम) है. टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के उप-प्रबंध निदेशक एन राजा ने भी कहा कि कंपनी कच्चे माल की बढ़ी हुई लागत से निपटने पर काम कर रही है. इस बढ़ी हुई लागत का भार ग्राहकों पर भी डाला जाएगा. उन्होंने कहा, ‘हम जनवरी से कीमत वृद्धि पर चर्चा कर रहे हैं. हम मॉडल वर्ष के साथ कीमतों की समीक्षा करेंगे और कीमत वृद्धि पर गौर करेंगे.’ महिंद्रा एंड महिंद्रा ने भी कहा कि वो गाड़ियों की कीमतों की समीक्षा कर रही है. कंपनी प्रवक्ता ने कहा, ‘हम जनवरी के दौरान कीमत वृद्धि की समीक्षा कर रहे हैं. हालांकि अंतिम फैसला इस महीने के अंत तक किआ जाएगा.’ लग्जरी कार बनाने वाली जर्मनी की कंपनी मर्सिडीज बेंज भी कंपनी कीमत वृद्धि पर विचार कर रही है.

About News Room lko

Check Also

मिमी चक्रवर्ती की मौजूदगी में कोलकाता के पहले 4D एनामॉर्फिक डिस्प्ले ‘JOY KKR 4D फैन-टेसी’ का किया अनावरण

RSH Global के तत्वावधान में भारत के पर्सनल केयर ब्रांड जॉय पर्सनल केयर (JOY Personal ...