Breaking News

MBBS की पढाई करने के बाद IAS बनने का ख्याल दे रहा इस कहानी को प्रेरणा

किसी किसी की कहानी हमारे लिए बड़ी प्रेरणा देने वाली होती हैं. IAS डॉ. अर्तिका शुक्ला की भी कहानी ऐसी है जिसे पढ़कर आपको बड़ी प्रेरणा मिलेगी। MBBS की पढाई करने के बाद वह MD की पढाई कर रही थी. उनके मन में IAS बनने का ख्याल आया और इसके बाद वह सोशल मीडिया से दूर हो गई और लग गई अपनी मंजिल को पाने में और उन्होंने एक साल में ही यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली. एक वीडियो इंटरव्यू में डॉ. अर्तिका ने बताया कि साल 2014 में पहली बार उन्होंने सिविल सेवा की तैयारी शुरू की थी.

देश भर में चौथा स्थान पाया

इसके बाद एक साल तक पढाई करके यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली. उन्होंने 2014 में सिविल सेवा में देश भर में चौथा स्थान हाशिल किया।

उन्होंने तैयारी के बारे में बताया कि उन्होंने योजनाबद्ध तरीके से यह परीक्षा निकाली। अर्तिका का कहना है कि इस परीक्षा की तैयारी के लिए किसी उम्र या सीमा का होना जरुरी नहीं है.

रात में की लिखने की प्रैक्टिस

परीक्षा की तैयारी करने वालों को अर्तिका सलाह देती है कि प्रिलिम्स और मेंस दोनों को दिमाग में रखकर करनी चाहिए। रात में लिखने की प्रैक्टिस के साथ कुछ घंटे मेंस के लिए भी साथ में दे. उन्होंने बताया कि IAS बनने के लिए उन्होंने खुद को सोशल मीडिया के इस्तेमाल से दूर कर लिया था. वो इस दौरान फेसबुक भी इस्तेमाल नहीं करती थी.

वो तीन दिन कोचिंग गई

बिना कोचिंग के अर्तिका ने IAS में टॉप किया है. वो बताती है कि उन्होंने तैयारी के लिए कोचिंग सैंपल पेपर लेकर भी तैयारी की जा सकती है. उन्होंने बताया कि वो तीन दिन कोचिंग गई थी.

स्कूल के समय से रेडी हो जाये

ज्यादातर टॉपर मानते है कि IAS की तैयारी स्कूल स्तर से ही शुरू हो जाती है. कुछ इसी तरह से अर्तिका भी मानती है कि स्कूल के दिनों से अगर 10 वी स्तर से गणित, अंग्रेजी और जनरल स्टडी की अच्छे से तैयारी की जाये तो IAS के लिए आप तैयार हो जायंगे। उन्होंने कहा कि वो इंटरव्यू में आत्मविश्वास को जरुरी मानती है. अगर इंटरव्यू पेनल के सामने कोई जबाव नहीं आता है तो आप साफ बता दे.

About News Room lko

Check Also

डाॅ अम्बेडकर सामाजिक समानता व मानवता की प्रतिमूर्तिः प्रो आशुतोष सिन्हा

• अवध विवि में डाॅ भीमराव अम्बेडकर की जयंती मनाई गई अयोध्या। डाॅ राममनोहर लोहिया ...