Breaking News

‘यात्री सेवा समिति’ के सदस्यों ने किया वाराणसी स्टेशन पर यात्री सुविधाओं का निरीक्षण

लखनऊ। यात्री सेवा समिति, रेलवे बोर्ड, नई दिल्ली के सदस्य रमेश चन्द्र रत्न की अध्यक्षता में आज उत्तर रेलवे, लखनऊ मंडल के वाराणसी जं.(कैंट ) स्टेशन पर यात्री सुविधाओं का जायजा लिया गया। अपने 04 दिवसीय निरीक्षण कार्यक्रम के तहत यतीन्द्र सिंह, राम किशन, सुश्री बेबी चैंकी एवं प्रमोद कुमार सिंह आदि उपस्थित थे।

इस निरीक्षण कार्यक्रम के प्रथम दिवस पर आज 08 नवम्बर को समिति द्वारा वाराणसी जं. (कैंट) स्टेशन का गहनता से निरीक्षण किया गया। इस निरीक्षण में समिति ने स्टेशन पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं को परखते हुए इनके आधुनिकीकरण एवं नवीनीकरण की दिशा में चल रहे प्रयासों की जांच की, साथ ही स्टेशन पर खान-पान के स्टाल, स्वच्छता, पेयजल एवं यात्री यातायात से सम्बंधित अन्य समस्त उपलब्ध सुविधाओ तथा इस दिशा में चल रहे प्रगति कार्यों का जायजा भी लिया।

समिति ने अपने निरीक्षण के दौरान एक स्टेशन एक उत्पाद का स्टाल, एग्जीक्यूटिव लाउन्ज का निरीक्षण करते हुए स्टेशन पर उपस्थित विदेशी पर्यटकों एवं आम यात्रियों से संवाद स्थापित किया। समिति के सदस्यगणों ने स्टेशन पर उपलब्ध व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त करते हुए स्टेशन को 10,000 रुपये का पुरस्कार प्रदान किया एवं सदस्यों ने रेलवे सुरक्षा बल के कर्मियों से भी संवाद स्थापित किया एवं उनके उल्लेखनीय कार्यों (जिसके तहत रेलवे सुरक्षा बल ने 56 बच्चों का रेस्क्यू करके अपनी सुपुर्दगी में लिया था) सहित अन्य कार्यों से अवगत होते हुए रेलवे सुरक्षा बल की प्रशंसा करते हुए उनको 5000 रुपये का पारितोषिक प्रदान किया।

इस स्टेशन की आध्यात्मिक, पौराणिक एवं धार्मिक महत्ता को दृष्टिगत रखते हुए इस स्टेशन पर आवागमन करने वाले विश्व भर के श्रद्धालुओं को प्रदान की जाने वाली सुख सुविधाओं के तहत स्टेशन पर उपलब्ध कराई जाने वाली आधुनिक यात्री सुविधाओं की उपलब्धता पर विशेष बल देते हुए समिति द्वारा इस दिशा में चल रहे समस्त कार्यो को यथा समय उच्च गुणवत्ता के साथ पूरा करने की अपेक्षा की गई एवं स्टेशन पर प्रगतिशील अन्य विकास कार्यों एवं परियोजनाओं की जानकारी लेते हुए इस विषय में आवश्यक परामर्श भी दिए गए साथ ही स्वच्छता, साफ़ सफाई एवं स्टेशन के समस्त प्लेटफार्मों एवं परिसर का सौन्दर्यीकरण करके इसे एक नव स्वरुप प्रदान करने पर भी बल दिया गया।

इसके अतिरिक्त समिति द्वारा यात्रियों एवं आगंतुकों के लिए एक आदर्श एवं अनुकूल पर्यावरण का वातावरण स्थापित करने की बात भी कही गयी। इस निरीक्षण के दौरान अपर मण्डल रेल प्रबंधक(वाराणसी जं.) लाल जी चौधरी सहित मण्डल के अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

इस निरीक्षण कार्यक्रम के तहत 09 नवम्बर को समिति द्वारा जौनपुर सिटी एवं जौनपुर जं, 10 नवम्बर को समिति द्वारा कृष्णानगर, शाहगंज एवं आजमगढ़ (पूर्वोतर रेलवे) तथा 11 नवम्बर को जंघई एवं बादशाहपुर स्टेशनों का निरीक्षण किया जाएगा।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

सीएचसी में लगा नसबंदी शिविर, शिविर में तीन दर्जन महिलाओं ने कराया पंजीकरण

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें बिधूना। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिधूना में शुक्रवार को ...