Breaking News

मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने आईटीआई मुजफ्फरनगर में छात्रों संग सुना प्रधानमंत्री का ‘परीक्षा पर चर्चा’ कार्यक्रम

मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने आईटीआई, मुजफ्फरनगर में प्रशिक्षुओं और छात्रों संग
प्रधानमंत्री के परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम को सुना। साथ ही, संस्थान का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

लखनऊ। मुजफ्फरनगर से विधायक और प्रदेश सरकार में व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग के स्वतंत्र प्रभार मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने मेरठ रोड स्थित राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में पहुंचकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘परीक्षा पर चर्चा’ कार्यक्रम को प्रशिक्षुओं और छात्रों के साथ सुना।

आईटीआई मुजफ्फरनगर में छात्रों संग प्रधानमंत्री का ‘परीक्षा पर चर्चा’ कार्यक्रम सुनते मंत्री कपिल अग्रवाल 

प्रधानमंत्री मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, ”मन में तय कर लीजिए कि परीक्षा जीवन का सहज हिस्सा है। हमारी विकास यात्रा के ये छोटे-छोटे पडाव हैं। इस पडाव से पहले भी हम गुजर चुके हैं। पहले भी हम कई बार परीक्षा दे चुके हैं। जब ये विश्वास पैदा हो जाता है तो आने वाले एग्जाम के लिए ये अनुभव आपकी ताकत बन जाता है।”

एक परीक्षा की आदत हम पहले से ही बना लें तब हमें परीक्षा के दिन भी कोई टेंशन नहीं होगी- कपिल अग्रवाल

मंत्री कपिल देव ने कहा कि यदि हर दिन एक परीक्षा की आदत हम पहले से ही बना लें तब हमें परीक्षा के दिन भी कोई टेंशन नहीं होगी क्योंकि हम परीक्षा दे दे कर इतना अभ्यस्त हो गए होंगे कि ये परीक्षा भी हमें एक आम परीक्षा की तरह प्रतीत होगी। जैसे हमें अपने दोस्त से मिलने पर डर नहीं लगता क्योंकि हम उससे रोजाना मिलते हैं वैसे ही परीक्षा के दिनों में हमारे मन में भी कोई डर नहीं रहेगा।

हमारे आस पास का वातावरण स्वच्छ और साफ सुथरा होना चाहिए।

इसके बाद उन्होंने प्रशिक्षण संस्थान का निरीक्षण किया। साफ-सफाई की व्यवस्था पर कडा जोर देते हुए कपिल देव ने कहा कि हमारे आस पास का वातावरण स्वच्छ और साफ सुथरा होना चाहिए। विद्यार्थी जीवन में हम अपना अधिकतर समय स्कूल, कॉलेज या संस्थान में ही व्यतीत करते हैं इसलिए हमारा संस्थान भी स्वच्छ होना आवश्यक है।

संस्थान का कोई भी बाबू, कर्मचारी बिना सूचना के अनुपस्थित ना पाया जाए।

मंत्री कपिल देव ने आईटीआई के प्रधानाचार्य मनोज दूबे और प्रशिक्षुओं को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि वे सभी अपने दायित्वों का शत-प्रतिशत निर्वहन करें और छात्रों के पाठ्यक्रम, परीक्षा और प्रैक्टिकल को समय से तैयार कराएं। उन्होंने कहा कि संस्थान का कोई भी बाबू, कर्मचारी बिना सूचना के अनुपस्थित ना पाया जाए।

About reporter

Check Also

रामपुर में नदवी को उतारने से बढ़ेगी आजम खां और अखिलेश में रार, मनाने के लिए शिवपाल जाएंगे सीतापुर जेल

पा के रामपुर लोकसभा सीट से मोहिबुल्लाह नदवी को उतारने से पूर्व कैबिनेट मंत्री आजम ...