Breaking News

पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री ने आंबेडकर स्मारक के लिए आवंटित भूखण्ड का निरीक्षण किया

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकसर में राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार), पर्यटन एवं संस्कृति डॉ. नीलकंठ तिवारी ने आज भारत रत्न डॉ. भीमराव आंबेडकर स्मारक एवं सांस्कृतिक केन्द्र के लिए ऐशबाग स्थित आवंटित भूखण्ड का स्थलीय निरीक्षण किया। इस दौरान लखनऊ विकास प्राधिकरण के अधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया कि भूखण्ड की साफ-सफाई आदि कार्य प्रारम्भ कराया जा चुका है।

डॉ. नीलकंठ तिवारी ने भारत रत्न डॉ. भीमराव आंबेडकर स्मारक एवं सांस्कृतिक केन्द्र के नवीन भवन की कार्ययोजना की समीक्षा करते हुए कार्यदायी संस्था कांस्ट्रक्शन एण्ड डिजाईन सर्विसेज के अधिकारियों को निर्देशित किया कि स्मारक एवं सांस्कृतिक केन्द्र का निर्माण तेजी से किन्तु गुणवत्तापूर्ण कराया जाये, जिससे मुख्यमंत्री द्वारा दी गयी समयसीमा के अन्तर्गत समस्त कार्य पूर्ण कराया जा सके।

उन्होंने निर्देश दिये कि यह केन्द्र बाबा साहब की स्मृतियों को समर्पित है, अतएव निर्माण में यह ध्यान रखा जाये कि यहां बड़ी संख्या में अनुयायी एवं अन्य श्रद्धालुओं के साथ-साथ बाबा साहब के जीवन पर शोध एवं अध्ययन करने वाले शोधार्थियों एवं विद्वानों का भी नियमित रूप से आगमन होगा। इसलिए प्रस्तावित निर्माण में पार्किंग एवं अन्य जन सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा जाये।

उन्होंने कहा, प्रस्तावित संदर्भ पुस्तकालय में बाबा साहब के जीवन एवं दर्शन से सम्बन्धित प्रत्येक ग्रन्थों एवं अभिलेखों की उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए आभासी संग्रहालय भी अंतर्राष्ट्रीय स्तर का बनाया जाये। मंत्री ने निर्देश दिये कि आवंटित भूखण्ड के आसपास अवैध अतिक्रमण को तत्काल हटाया जाये तथा पहुँच मार्ग का सौन्दर्यीकरण करा लिया जाये। निरीक्षण के दौरान विशेष सचिव, संस्कृति विभाग को निर्देश दिया कि डॉ. भीमराव आंबेडकर स्मारक एवं सांस्कृतिक केन्द्र के निर्माण का सतत् पर्यवेक्षण करते हुए नियमित रूप से प्रगति से भी अवगत कराया जाये। निरीक्षण में विभागीय अधिकारियों के साथ-साथ लखनऊ विकास प्राधिकरण के अधिकारी भी उपस्थित थे।

About Samar Saleel

Check Also

रूप कुमार शर्मा गोमती नगर जनकल्याण समिति के सचिव नियुक्त

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। गोमती नगर जनकल्याण समिति की प्रबंध समिति ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *