Breaking News

रक्षा मंत्रालय ने वाराणसी में शुरू किया 750 बेड का पंडित राजन मिश्रा कोविड अस्पताल

लखनऊ। कोविड-19  महामारी के खिलाफ लड़ाई से निपटने के लिए रक्षा मंत्रालय ने देश भर में बड़ी संख्या में कोविड अस्पतालों का निर्माण और संचालन शुरु किया है। दिल्ली, अहमदाबाद और लखनऊ के बाद, अब बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, वाराणसी में पंडित राजन मिश्रा कोविड अस्पताल आज (10 मई) शुरू किया गया है। यह अस्पताल रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (DRDO), सशस्त्र बलों और नागरिक प्रशासन के प्रयासों से कार्यात्मक बनाया गया है। 750 बेड का यह अस्पताल डीआरडीओ द्वारा स्थापित किया गया है। इस अस्पताल में सशस्त्र बल द्वारा देश भर से चिकित्सा विशेषज्ञों, डॉक्टरों, नर्सिंग और अन्य चिकित्सा कर्मचारियों को सेवा में लगाया गया है।

रक्षा मंत्रालय के अनुसार पूरा मेडिकल स्टाफ कोविड प्रोटोकॉल में प्रशिक्षित किया गया है, साथ ही सभी चिकित्सा उपकरणों की सेवा क्षमता और गुणवत्ता नियंत्रण के लिए जांच की गई है और अस्पताल की सहायक सेवाओं की कार्यक्षमता सुनिश्चित की गई है। अस्पताल में सभी बिस्तरों को ऑक्सीजन युक्त बनाया गया। यह अस्पताल 40 केएल ऑक्सीजन से सुसज्जित है जो तीन टैंकों में संग्रहित है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार राज्य सरकार ने अस्पताल को चलाने के लिए आवश्यक सुविधाओं की आपूर्ति, ऑक्सीजन, निर्बाध बिजली आपूर्ति, जैव-चिकित्सा और अन्य अपशिष्ट प्रबंधन और रोगी प्रबंधन प्रणाली जैसे सभी प्रमुख कार्यों की सुविधा प्रदान की है। यहां सभी मरीजों को दवाइयां और खाना मुफ्त उपलब्ध कराया जाएगा।

इस अस्पताल में 250 बेड की आईसीयू सुविधा उपलब्ध है। अस्पताल की क्षमता धीरे-धीरे 750 बिस्तरों तक विस्तारित की जा सकती है। पंडित राजन मिश्रा कोविड अस्पताल में कोई सीधा वॉक-इन प्रवेश अर्थात भर्ती नहीं होगी। मरीजों को भर्ती के लिए राज्य प्रशासन के तहत स्थापित कोविड एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र (ICCC) वाराणसी द्वारा रेफरल के माध्यम से प्रबंधित किया गया है।

अस्पताल में मरीजों की भर्ती के लिए वाराणसी में ICCC का संपर्क नंबर 18001805567 है। अस्पताल के हेल्पलाइन 7307015441 और 7307015442 पर संपर्क किया जा सकता है।

   दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

संजय सिंह बोले- पीएम मोदी को सिर्फ अपने दोस्तों की चिंता, देश को नीलाम कर रहे हैं प्रधानमंत्री

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एक बार फिर प्रधनामंत्री नरेंद्र मोदी ...