Breaking News

मोदी सरकार इन लोगों पर मेहरबान, अब मिलेंगे 3000 रुपये महीना

केंद्र सरकार अब पीएम किसान सम्मान निधि के पात्रों को एक बड़ी सुविधा मुहैया कर रही है, जिसका फायदा आप आसानी से उठा सकते हैं। इसके लिए आपके किसी कागज की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और आपको आसानी से हर महीना 3000 रुपये मिल जाएंगे। पीएम किसान मानधन योजना के तहत यह राशि आपको मुहैया कराई जाएगी। इस योजना का लाभ उन सारे किसानों को मिल सकता है, जो पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहे हैं। पीएम किसान के लाभार्थियों को केंद्र सरकार किसान क्रेडिट कार्ड और पीएम किसान मानधन योजना का भी लाभ दे रही है। मानधन योजना के लिए आपको कोई कागज देना नहीं होगा।

– बिना खर्च किए मिलेंगे सालाना इतने हजार रुपये

मानधन योजना के तहत छोटे ल सीमांत किसानों को हर महीने पेंशन देने की योजना है, जिसमें 60 वर्ष की उम्र के बाद हर साल 36 हजार रुपये पेंशन देने का नियम है। कोई किसान पीएम-किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहा है तो उसे पीएम किसान मानधन योजना के लिए कोई दस्तावेज नहीं देना होगा, क्योंकि ऐसे किसान का पूरा दस्तावेज भारत सरकार के पास है।

पीएम-किसान स्कीम से प्राप्‍त लाभ में से सीधे ही अंशदान करने का विकल्‍प चुनने की छूट है। इस तरह किसान को सीधे अपनी जेब से पैसा नहीं खर्च करना पड़ेगा। 6000 रुपये में से उसका प्रीमियम कट जाएगा। यानी जेब से बिना खर्च किए किसान को 36000 सालाना भी मिलेगा और अलग से 3 किस्त भी। वैसे अगर पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थी नहीं हैं तब भी इस योजना का फायदा उठा सकते हैं।

– जानिए और कौन ले सकता है योजना का फायदा

किसान मानधन योजना के अंतर्गत 18 से 40 वर्ष तक की उम्र वाला कोई भी किसान इसमें रजिस्ट्रेशन करा सकता है। हालांकि, वहीं किसान इस योजना का फायदा उठा सकते हैं, जिनके पास अधिकतम 2 हेक्टेयर तक ही खेती योग्य जमीन है। इन्हें योजना के तहत कम से कम 20 साल और अधिकतम 40 साल तक 55 रुपये से 200 रुपये तक मासिक अंशदान करना होगा, जो किसान की उम्र पर निर्भर है।

अगर 18 साल की उम्र में जुड़ते हैं तो मासिक अंशदान 55 रुपये हर महीने होगा। वहीं अगर 30 साल की उम्र में इस योजना से जुड़ते हैं तो 110 रुपये हर महीने अंशदान करना होगा। इसी तरह अगर आप 40 की उम्र में जुड़ते हैं तो 200 रुपये महीना योगदान करना होगा।

About Ankit Singh

Check Also

शेयर बाजार में दमदार क्लोजिंग; सेंसेक्स 655 अंक चढ़ा, निफ्टी 22300 के पार

घरेलू शेयर बाजार के बेंचमार्क इंडेक्स गुरुवार को दमदार बढ़त के साथ बंद हुए। वित्तीय ...