मरियम पब्लिक स्कूल में बताए मच्छर से बचाव के तरीके

• डेंगू, मलेरिया के लक्षण पर इलाज की दी सलाह

• मच्छरजनित बीमारियों से बचाव के लिए एम्बेड टीम द्वारा विद्यालय के छात्रों का जागरूकता अभियान

कानपुर नगर।मंगलवार को रेल बाजार के मरियम पब्लिक स्कूल के छात्रों के बीच जाकर मच्छर जनित बीमारियों मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया आदि पर नियंत्रण और इन बीमारियों के प्रति समुदाय में जागरूकता लाने के उद्देश्य से विस्तृत जानकारी दी गयी। इस दौरान विद्यार्थियों को डेंगू मलेरिया के कारणों के बारे में बताया गया। वहीं मच्छर जनित बीमारियों से बचने की उपाय भी बताए।

जिला मलेरिया अधिकारी एके सिंह का कहना है कि वर्षा होने से जहां लोगों को राहत मिली है वहीं विभिन्न हिस्सों में पानी जमा होने से डेंगू, मलेरिया व चिकनगुनिया इत्यादि मच्छर जनित बीमारियां फैलने की आशंकाएं भी बढ़ गई है। वर्तमान समय मच्छरों की वृद्धि के लिए अनुकूल है, इससे सतर्क रहना जरूरी है। हर व्यक्ति अपने घरों में इस प्रकार के बिना ढ़के साफ पानी का संग्रह न करें। जरूरी हो तो उस पात्र की हर 4 दिन में सफाई करें। बुखार होने पर तत्काल नजदीकी सरकारी अस्पताल में परीक्षण कराएं। ताकि समय रहते डेंगू मलेरिया की जांच उपरांत व्यक्ति का उपचार हो सके।

एम्बेड परियोजना की बीसीसीएफ निर्मला राजपूत छात्रों को बताया कि बरसात का मौसम चल रहा है,इस मौसम में जगह जगह जलभराव के कारण मच्छर पनपते हैं,यदि हम अपने घरों के अंदर एवं आस पास स्वच्छता रखें तो बरसात में मच्छरों की पैदाइश को रोक सकते है। डेंगू और चिकुनगुनिया की बीमारी एडीज मच्छर के काटने से होती है,यह मच्छर कूलर की टंकी, फ्रिज के पीछे की ट्रे,पुराने टायर,टूटे बर्तनों में एकत्रित साफ पानी में अण्डे देकर अपनी वंशवृद्धि करते हैं।

जिला समन्वयक फैमिली हेल्थ इंडिया एंबेड परियोजना सम्मान सिंह ने बच्चों को बताया कि हम अपने घरों एवं उसके आस पास जलभराव को रोककर ,पानी के बर्तन ,कूलर ,टंकी, ड्रम आदि को नियमित रूप से हर तीसरे, चौथे दिन साफ कर, घरों से टायर, टूटे-फूटे खिलौने/कबाड़ हटाकर तथा साफ सफाई रखकर एवं नियमित रूप से मच्छरदानी का उपयोग करके डेंगू, चिकुनगुनिया एवं मलेरिया से बचाव कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि जिला मलेरिया अधिकारी के निर्देशन में फैमिली हेल्थ इण्डिया द्वारा गोदरेज के सहयोग से संचालित एम्बेड परियोजना की टीम द्वारा नगर 200 बस्तियों में मच्छरजनित बीमारियों से बचाव के लिए व्यवहार परिवर्तन गतिविधियाँ संचालित की जा रही हैं।प्रधानाचार्या मिस मरियम ने सभी बच्चों से-हर रविवार, मच्छर पर वार, लार्वा पर प्रहार स्लोगन दोहरवाया।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर 

About Samar Saleel

Check Also

लक्ष्मण शाखा का कार्यक्रम, विभाजन विभीषिका का सबक 

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। गोमती नगर की लक्ष्मण शाखा में आज ...