Breaking News

पिंगली वेंकैया जयंती के अवसर पर बरेका में रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन

वाराणसी। “आजादी का अमृत महोत्सव” के अंतर्गत बनारस रेल इंजन कारखाना, वाराणसी में आज राष्ट्रीय ध्वज ‘तिरंगा’ का डिजाइन तैयार कर प्रत्येक देशवासी को गौरवान्वित करने वाले महान स्वतंत्रता सेनानी पिंगली वेंकैया को उनकी जयंती के अवसर पर महाप्रबंधक अंजली गोयल के दिशा निर्देशन में रंगोली प्रतियोगिता का भव्य आयोजन कर्मचारी क्लब में किया गया, जिसमें विभिन्न विद्यालयो के लगभग 49 प्रतिभागियो ने उत्साह के साथ भाग लिया। विद्यार्थियों ने रंगोली प्रतियोगिता में रुचि लेते हुये देश प्रेम की भावना को रंगोली में उकेरा।

रंगोली प्रतियोगिता को राष्ट्रीय ध्वज की कल्पना करने वाले पिंगली वेंकैया को समर्पित किया गया। पिंगली वेंकैया का जन्म 02 अगस्त 1878 को वर्तमान में आंध्र प्रदेश में मछलीपट्टनम के भाटलापेनुमरु में हुआ था। वेंकैया स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान गांधी जी के संपर्क में आए और 1921 में उन्होंने भारत का राष्ट्रीय ध्वज तैयार किया जो सभी देशवासियों को एक साथ जोड़ सके। इसके लिए उन्होनें 1916 से 1921 तक दुनिया के तमाम झंडो का अध्ययन किया। वर्ष 1931 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने इस ध्वज में सफेद रंग की पट्टी और धर्म चक्र (अशोक चक्र) जोड़ा और 22 जुलाई 1947 को इसे राष्ट्रीय ध्वज के लिए चुना गया। पिंगली वेंकैया ने 4 जुलाई 1963 को अंतिम सांस ली।

कार्यक्रम में महाप्रबंधक अंजली गोयल ने विशेष रुचि लेते हुये प्रतिभागियों के मध्य पहुँचकर व्यक्तिगत तौर पर एक एक प्रतिभागियों से मिलकर उनका उत्साहवर्धन किया एवं छात्र-छात्राओं से उनके द्वारा बनायी गयी रंगोली के विषय में विस्तारपूर्वक चर्चा की। महाप्रबंधक महोदया को अपने मध्य पाकर प्रतिभागियों के चेहरे खिल उठे।

प्रतियोगिता में प्रमुख मुख्य कार्मिक अधिकारी प्रदीप कुमार सिंह, प्रमुख मुख्य इंजीनियर हीरेन्द्र सिंह राणा, प्रधान वित्त सलाहकार अमर कुमार सिन्हा, वरिष्ठ उप महाप्रबंधक विजय, उप मुख्य कार्मिक अधिकारी श्याम बाबू, वरिष्ठ राजभाषा अधिकारी डॉ. संजय कुमार सिंह, सहायक कार्मिक अधिकारी पियुष मिंज, जन संपर्क अधिकारी राजेश कुमार, कर्मचारी परिषद सदस्य वी. डी. दुबे, नवीन सिन्हा, आलोक वर्मा, प्रदीप यादव, सुशील सिंह एवं विनोद सिंह की सहभागिता रही एवं रंगोली प्रतियोगिता के आयोजन में कर्मचारी क्लब प्रबंध समिति के पदाधिकारी सचिव मदन कुमार, कोषाध्यक्ष सरोज कुमार सिंह, सदस्य कौशल चौरसिया, अमित कुमार, दिनेश प्रजापति, शशि समीर, प्रदीप कुमार तिवारी ने सहयोग किया। कार्यक्रम स्थल पर काफी संख्या में बरेका अधिकारी, कर्मचारी एवं दर्शकगण उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-संजय गुप्ता 

About Samar Saleel

Check Also

गन्ना किसानों के लिए रालोद के प्रदेश अध्यक्ष का छलका दर्द, कहा‌ – मिल मालिक दबाये बैठे हैं किसानों का हज़ारों करोड़ रूपया

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Thursday, August 11, 2022 लखनऊ। ...