Breaking News

उल्टी-दस्त से पीड़ितों की गंदे पानी की शिक़ायत पर फतेहपुर गाँव में नगर आयुक्त ने किया निरीक्षण

लखनऊ। फतेहपुर गाँव में दस्त व उल्टी के मरीजों एवं पीने के गंदे पानी की सप्लाई की शिकायत मिलने तथा संबंधित समाचार प्रकाशित होने पर दिनॉंक 06.07.2022 को अलीगंज वार्ड स्थित फतेहपुर गांव में स्वच्छता एवं सफाई व्यवस्था, सीवर एवं पीने के पानी की सप्लाई का निरीक्षण नगर आयुक्त इन्द्रजीत सिंह द्वारा किया गया।

निरीक्षण के दौरान नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुनील कुमार रावत, जोनल अधिकारी अम्बी बिष्ट जोनल अधिकारी, जोनल सेनेटरी अधिकारी अशीष बाजपेयी सहित नगर निगम के सम्बन्धित अधिकारीगण एवं महाप्रबन्धक जलकल विभाग टीम के साथ उपस्थित रहे।

क्षेत्र में दस्त, उल्टी से पीड़ित परिवारो द्वारा विगत एक सप्ताह से दूषित जलापूर्ति की शिकायत की गयी थी। इस संबंध में महाप्रबन्धक जलकल राम कैलाश द्वारा अवगत कराया कि सप्लाई की लाइनें काफी जर्जर होने के कारण कई जगह लीकेज की समस्या है। ऐसी स्थिति में पेयजल के साथ दूषित जल के मिश्रित होने की सम्भावना है। महाप्रबंधक, जलकल द्वारा इस क्षेत्र के सभी पेयजल आपूर्ति की लाइनों की जांच करायी जा रही है तथा जहां भी लीकेज की संभावना है, उस स्थान पर जलापूर्ति पाईप को काटकर मरम्मत की जा रही है।

अवगत कराया गया कि फतेहपुर गाँव सेक्टर-बी अलीगंज की जलापूर्ति 2200 किली. क्षमता के ओवरहैड टैंक पर क्लोरीनेशन कराकर के माध्यम से की जाती है। जोन-3 के अधिशासी अभियन्ता के निरीक्षण में 02 उपभोक्ताओं के कनेक्शन नाली में क्षतिग्रस्त पाये गये, उनको तत्काल काटकर बन्द करा दिया गया। 08 स्थानों पर मुख्य पेयजल पाईपलाईन को काटकर वाशिंग करायी गयी। क्षेत्र में पानी की वैकल्पिक व्यवस्था हेतु पेयजल टैंकर लगाये गये है।

क्षेत्रीय अवर अभियन्ता (जल) से स्पष्टीकरण प्राप्त किया जा रहा है और मेसर्स सुएज इण्डिया प्रा.लि. को सीवर सफाई के कार्यों मे विलम्ब व लापरवाही पर नोटिस जारी किया गया है। दिनाक 05.07.2022 की शाम से आज दिनाक 07.07.2022 की प्रातः तक कुल 47 पेयजल नमूनों का ओ0टी0 परीक्षण किया गया, जिसमें सभी परिणाम धनात्मक पाये गये।

इसके अतिरिक्त पेयजल के 18 नमूने जीवाणु परीक्षण एवं 09 नमूने रासायनिक परीक्षण हेतु राज्य स्वास्थ्य संस्थान, अलीगंज, लखनऊ को भेजे गये हैं, जिनके परिणाम आना अभी शेष हैं। जलकल विभाग द्वारा क्षेत्र के निवासियों से अपनी निजी पानी की टंकी की सफाई कराने के लिये अपील की गयी है। रोग पर नियंत्रण होने तक पेयजल टैंकरों से ही जलापूर्ति प्रदान की जा रही है।

नगर आयुक्त के निर्देशानुसार नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जोन-3 क्षेत्रांतर्गत अलीगंज वार्ड स्थित फतेहपुर गांव में क्षेत्र की सफाई व्यवस्था में और सुधार लाते हुए विशेष सफाई अभियान चलाया गया जिसमें जिसमें नालियों की सफाई कराकर सिल्ट का निस्तारण तथा झाड़ू लगवाकर कूड़े का निस्तारण निरन्तर कराया जा रहा है।

फतेहपुर गांव तथा आस-पास के क्षेत्र में नालियों की सफाई एवं उसकी सिल्ट/कूड़े का उठान पश्चात साफ की गयी नालियों में चूने/ब्लीचिंग का छिड़काव कराया गया। गाँव के बाहर की तरफ जाने वाले नाले की सफाई कराकर सिल्ट/मिट्टी का उठान कराया गया। रात्रि में मच्छर रोधी रसायन का छिड़काव/फागिंग का कार्य कराया गया है। इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य विभाग द्वारा एण्टी लार्वा का छिड़काव कराया गया। आस-पास के खाली प्लाटों की सफाई कराकर कूड़े/मलवा का निस्तारण करा दिया गया है।

दिनांक 06.07.2022 को नगर आयुक्त के भ्रमण के दौरान क्षेत्र की गलियों की सफाई व्यवस्था संतोषजनक न पाये जाने पर कार्यदायी संस्था मेसर्स सत्यवान इन्टरप्राइजेज के विरूद्ध रु. 50,000 का अर्थदण्ड आरोपित किया गया है।

नगर आयुक्त के निर्देशानुसार नगर में घर-घर से कूड़ा उठान हेतु अधिकृत संस्था मे. इकोग्रीन द्वारा अलीगंज वार्ड के ओपेन डंपिंग को प्रतिदिन साफ कराया जा रहा है। साथ ही पी.सी.टी.एस. को लिफ्ट कराकर खाली करा दिया गया है। सफाई व्यवस्था संबंधी कार्य के पर्यवेक्षण हेतु मे. ईकोग्रीन द्वारा पी.सी.टी.एस. पर मैनपावर की व्यवस्था संस्था के स्तर से की गई है। उपरोक्त सम्पूर्ण प्रकरण में नगर निगम लखनऊ के अधिकारियों द्वारा सतर्क दृष्टि रखी जा रही है।

About reporter

Check Also

बलिदान दिवस के अवसर पर सीएम योगी ने किया बलिया का दौरा व अमर सपूतों को दी श्रद्धांजलि

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज बलिया दौरे पर हैं। ...