Breaking News

सेवा भारती का राहत अभियान

लखनऊ। सेवा भारती के माध्यम से कोरोना आपदा के दौरान राष्ट्रीय स्तर पर व्यापक राहत अभियान का संचालन चल रहा है। इसमें चिकित्सा सुविधा के साथ जरूरतमन्दों को भोजन आदि उपलब्ध कराना भी शामिल है। इसी क्रम में चारबाग रेलवे स्टेशन पर सेवा भारती द्वारा विगत चालीस दिनों से अनवरत चल रहे निःशुल्क भोजन वितरण एवं सेवा कैम्प का समापन महापौर संयुक्ता भाटिया किया। उन्होंने भी जरूरतमन्दों को भोजन वितरण कर किया।

संयुक्ता भाटिया ने कहा कि इन विषम परिस्थितियों में भी सेवा भारती पूरे समाज को अपना परिवार मानते हुए निःस्वार्थ भाव से समाज की सेवा कर रहा है। यदि आपको बिना प्रचार के निःस्वार्थ परिवार भाव से सेवा कार्यों को देखना है तो संघ और सेवा भारती के द्वारा किये जा रहे कार्यों को देखें। सेवा भारती के द्वारा कोरोना माहमारी के दौरान से ही चारबाग, केजीएमयू, लोहिया एवं लोकबंधु सहित अन्य अस्पतालो ऐसे आवश्कताओं के स्थानों पर प्रतिदिन लगभग चार हज़ार से भी ज्यादा गरीबो और जरूरमंदो को भोजन एवं राशन के पैकेट और दवाइयों का वितरित किया जा रहा है।

सेवा भारती अपने स्थापना काल से ही समाज मे सेवा कार्यों की अपनी अमिट छाप छोड़ी है। देश पर आई हर विपदा के समय देवदूत बन सेवा कार्य किया है। आज भी जहां पूर्वात्तर के कई क्षेत्रों में सरकारी सहायता तक नही पहुँच पाती है वहाँ भी सेवा भारती के कार्यकर्ता जरूरतमन्दों के बीच सेवा के लिए पहुंच जाते है। लखनऊ समेत देश के विभिन्न स्थानों पर जहाँ संक्रमण दर बहुत अधिक था वहाँ पर सेवा भारती द्वारा आइसोलेशन वार्ड स्थापित किये एवं कोरोना संक्रमितों की निःशुल्क सेवा एवं सहायता की। यह अपने आप में एक अनुपम उदाहरण है कि समाज के सहयोग से कैसे एक गैर सरकारी संस्था पूरे देश में सेवा कार्य कर रही है।

पिछले वर्ष कोरोना माहमारी की प्रथम लहर और लॉकडाउन के दौरान भी चारबाग़ रेलवे स्टेशन पर सेवा भारती द्वारा अनवरत, निःशुक्ल प्रवासी मजदूरों एवं जरूरतमन्दों के लिए कई दिनों तक भोजन वितरण एवं अन्य सेवा कार्य किया जाता रहा है। सेवा भारती के कार्यकर्ता किसी भी संकट काल मे राष्ट्र के लिए तन, मन और धन से दिन रात सेवा कार्यों के लिए तत्पर रहता है। इस अवसर पर सेवा भारती लखनऊ के संगठन मंत्री दिनेश, लखनऊ विभाग के अध्यक्ष राजेश अग्रवाल, सह-सचिव, लखनऊ पश्चिम भाग मनीष, वरिष्ठ प्रचारक वीरेंद्र, मनीष शुक्ला,मुकेश मर्चेंट, सुधीर गुप्ता, डॉ. महिमा, रमिता पांडेय, मंजरी घनश्याम सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

About Samar Saleel

Check Also

पहले चरण के चुनाव से पहले कांग्रेस का बड़ा हमला, भाजपा ने सभी को छला, इंडिया गठबंधन देगा जवाब

लखनऊ:  कांग्रेस विधायक दल की नेता आराधना मिश्रा मोना ने कहा कि भाजपा ने देश ...