Breaking News

बिधूना में लगा विधिक सेवा प्राधिकरण का शिविर, सुलह-समझौता केन्द्र के बताये गये लाभ, 12 नवम्बर को लगेगी राष्ट्रीय लोक अदालत

बिधूना। विकास खंड बिधूना की ग्राम पंचायत कैथावा के ग्राम सचिवालय में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में जहां नालसा की योजनाओं के साथ कानून के विविध प्रावधानों की जानकारी दी गयी। वहीं ग्रामीणों ने स्वास्थ्य उपकेन्द्र पर नियमित चिकित्सक की नियुक्ति के साथ पेंशन आदि योजनाओं के लाभ के लिए कैम्प लगवाये जाने की मांग की।

इस अवसर पर आपस के छोटे मोटे वाद विवादों को आपस में मिल बैठकर निपटाने, दाम्पत्य वादों को मध्यस्थता के माध्यम सुलझाने के साथ सुलह-समझौता केन्द्र के लाभ बताए गये। शिविर में लोक अदालत के मामलों की प्रकृति के बारे में जानकारी देने के साथ 12 नवम्बर को लगने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी। इसके अलावा लिंग भेद न किये जाने, घरेलू हिंसा, दहेज, बालश्रम, नशाखोरी आदि सामाजिक बुराइयों से दूर रहने को कहा गया। शिविर में कोविड 19 से बचाव के लिये वैक्सीनेशन कराये जाने के साथ पराली न जलाने को कहा गया।

शिविर में वरिष्ठ पीएलवी राघवेन्द्र प्रताप सिंह गौर ने नालसा स्कीम की जानकारी देने के साथ जिला #विधिक सेवा प्राधिकरण के द्वारा गरीब असहाय मजलूमों को निशुल्क दी जाने वाली कानूनी सहायता के बारे में जानकारी दी। साथ ही सुलह समझौता केन्द्र व दाम्पत्य वादों में मध्यस्थता के लाभ बताये। उन्होंने बेटा बेटियों में भेदभाव न किये जाने के साथ बच्चों को शिक्षित संस्कारित बनाये जाने पर बल दिया। साथ ही 12 नवम्बर को लगने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत के माध्यम से मामलों को निस्तारित कराये जाने को कहा। उन्होंने साफ सफाई रखने के साथ अस्वस्थ होने पर प्रशिक्षित चिकित्सक से ही उपचार कराये जाने को कहा।

इस अवसर पर क्षेत्रीय लेखपाल सत्येन्द्र तिवारी ने ग्रामीणों को धान खरीद के लिए पंजीकरण कराने के साथ किसी भी हालत में पराली न जलाने को आगाह किया। उन्होंने दुर्घटना या दैवी आपदा की घटनाओं में फौत होने पर हुए अनिवार्य रुप से पोस्टमार्टम कराये जाने के साथ डेढ़ माह के भीतर दावा प्रस्तुत करने को कहा। बताया कि बिना पीएम के शासन से किसी भी प्रकार की आर्थिक सहायता नहीं मिल सकती है। इसके अलावा आवास, पेंशन, राशनकार्ड, आयुष्मान आदि योजनाओं के लिये आन लाइन पंजीकरण कराने को कहा।

इस मौके पर ग्रामीणों ने स्वास्थ्य उपकेन्द्र पर चिकित्सक की नियमित नियुक्ति तो कई वृद्ध महिलाओं व पुरुषों ने पेंशन योजना का लाभ दिलाये जाने हेतु गांव में समाज कल्याण व विकास विभाग द्वारा शिविर आयोजित किए जाने की मांग की। वहीं रिजबाना पत्नी अजनूर खां, ज्योति पत्नी श्रवण कुमार, करुणा पत्नी प्रमोद कुमार, प्रेमचंद्र पुत्र विशम्भर व इन्द्र कुमारी पत्नी सुन्दर लाल ने पात्र होने के बाद भी सरकारी आवास न मिलने का आरोप लगाया। शिविर में ग्रामीणों की समस्यायों को सुनकर उनका यथा संभव निराकरण कराये जाने का आश्वासन दिया गया।

इस अवसर पर पंचायत सहायक नागेन्द्र प्रताप सिंह सेंगर, मन्ना सिंह सेंगर, जितेन्द्र सिंह सेंगर, हरिश्चंद्र, रामजीत सिंह, श्रवण कुमार, राजीव कुमार, इस्माइल, गोरेलाल, प्रदीप कुमार, पिंटू , विनीत कुमार, आशा बहू अर्चना, सुनीता देवी, मदनलाल, सुशील कुमार, एडवोकेट भोले त्रिपाठी, हर्षवर्धन सिंह, संजय सेंगर बॉबी व देवेन्द्र कुमार आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट – संदीप राठौर चुनमुन/राहुल तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

सीएचसी में लगा नसबंदी शिविर, शिविर में तीन दर्जन महिलाओं ने कराया पंजीकरण

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें बिधूना। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिधूना में शुक्रवार को ...