Breaking News

टूटी रेल पटरी से निकाल दी गई नौचंदी एक्सप्रेस, टला हादसा

ऊंचाहार/रायबरेली। ठंड के दस्तक देने के दौरान रेलवे विभाग की लापरवाही के कारण शुक्रवार के दिन टूटी रेलपटरी से नौचंदी एक्सप्रेस गाड़ी निकाल दिया गया जिसके कारण बड़ा हादसा होते होते टल गया है। जिसको लेकर कीमैन की सूचना पर मौके पर पहुंची रेलवे विभाग की टीम सूचना के कई घण्टे के बाद पहुंची जिसके कारण पटरी का मरम्मत का कार्य काफी लेटलतीफ प्रारंभ हुआ है। जिसमे इलेक्ट्कि लाइन बिछने के कारण जर्जर रेल पटरी होने पर रेलपटरी तक के गुणवत्ता पर सवाल खड़ा कर दिया है।
बताते चले कि रामचन्द्रपुर रेलवे स्टेशन के निकट किलोमीटर संख्या 82/07 व 82/08 के मध्य रेलवे पटरी दांयी ओर की एकाएक शुक्रवार के दिन प्रातःकाल 4बजे के तकरीबन दड़क गया।जिस पटरी के दड़कने के बाद उसकी भनक तब लगी जब सुबह की मैन राकेश कुमार पेट्रोलिंग कर रहा था। जिसमे की मैन ने उच्चाधिकारियों को सूचना तत्काल दिया।लेकिन विभाग के उच्चाधिकारियों के द्वारा रेलपटरी दो खंडो मे हो जाने के मामले को नजर अंदाज करते रहे हद तो तब हो गई, जब मेरठ से प्रयागराज रेलवे स्टेशन की ओर जाने वाली नौचंदी एक्सप्रेस गाड़ी तक इसी टूटे रेलपटरी से ही शुक्रवार की सुबह 7ः45मिनट पर गुजारा दिया गया। घटना भोर की होने के बावजूद मरम्मत की विभागीय टीम 9ः30बजे के बाद मौके पर पहुंची है।जिसमे ये हादसा बड़ा रूप भी ले सकता था, लेकिन नौचंदी एक्सप्रेस के चालक ने भी अंजान होने के कारण टूटी रेलपटरी से गाड़ी के समस्त बोगियां पार करते हुए प्रयागराज की ओर रवाना हो गई जिसके कारण हादसा टल गया है।

गुणवत्ता पर उठा सवाल, काशन पर निकाली जा रही है गाड़ियां

वहीं सन् 2006 की बैच लगे रेलपटरी को अभी तकरीबन दो वर्ष पूर्व रेलपटरियों को बिछाया गया था क्योकि रायबरेली से ऊंचाहार रेलवे स्टेशन के मध्य रामचन्द्रपुर रेलवे स्टेशन पड़ता है। जिसके कारण रायबरेली से ऊंचाहार के मध्य रेलपटरी पर विद्युतीकरण का कार्य प्रारंभ होने पर उसका भी कार्य अंतिम चरण में है। जिससे सवाल उठता है कि क्या इन्ही जर्जर रेलपटरियों के सहारे इलेक्ट्कि इंजनयुक्त रेलगाड़ियां दौड़ाई जाएंगी ।उधर ऊंचाहार रेलवे स्टेशन के पीडब्ल्यूवाई शहीदअहमद ने बताया कि रेलपटरी रायबरेली की ओर से ऊंचाहार की ओर आने पर बाएं साइड व ऊंचाहार से रायबरेली रेलवे स्टेशन की ओर जाते दौरान दांयी पटरी चटकी है। जिसको दुरूस्त करने के लिए टीम भेजकर मरम्मत करवाया जा रहा है। जिसमे काशन के सहारे रेलगाड़ियां निकाली जा रही है।
रिपोर्ट-दुर्गेश मिश्रा 

About Samar Saleel

Check Also

प्रभु श्रीराम से जुड़ी सभी स्थलों की जानकारी रखनी होगीः प्रो प्रतिभा गोयल

• अयोध्या केवल शहर ही नही बल्कि भावनाओं का शहरः नगर आयुक्त संतोष कुमार • ...