वार्षिक प्रशिक्षण शिविर के दौरान नेवी कैडेटों ने किया फायरिंग अभ्यास

लखनऊ। लामार्टिनियर कॉलेज में 03 यूपी नेवल एनसीसी यूनिट द्वारा आयोजित किए जा रहे दस दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के दौरान 41 ब्रिगेड फायरिंग रेंज में 250 से अधिक कैडेटों के लिए फायरिंग अभ्यास सत्र का आयोजन किया गया, जिसमें बालिका कैडेटों के फायरिंग अभ्यास पर विशेष जोर दिया गया। 80 से अधिक बालिका कैडेटों ने .22 राइफल से फायरिंग अभ्यास किया।

वार्षिक प्रशिक्षण शिविर के दौरान नेवी कैडेटों ने किया फायरिंग अभ्यास

युवा कैडेटों में जोश और उत्साह साफ दिखाई दे रहा था, क्योंकि उनमें से कई कैडेटों को पहली बार हथियार संभालने का मौका मिला था। फायरिंग प्रशिक्षण दल का नेतृत्व ए.पी सेन गर्ल्स इंटर कॉलेज से कैंप ए.एन.ओ सेकेंड ऑफिसर श्रीमती विमलेश मिश्रा और वरिष्ठ नौसैनिक कृष्ण किशोर तिवारी ने किया। प्रशिक्षण दल के नौसैनिकों जेपी सिंह, अंकुर शुक्ला और सतीश के सहयोग से इस फायरिंग प्रशिक्षण का सफलतापूर्वक आयोजन किया।

प्रशिक्षकों द्वारा रेंज पर फायरिंग अभ्यास से पिछले 5 दिनों से कैडेटों को कठोर हथियार प्रशिक्षण व ड्राई फायरिंग अभ्यास कराया गया। गनरी इंस्ट्रक्टर पेटी ऑफिसर के के तिवारी ने बताया कि पिछले साल कोविड प्रतिबंधों के कारण फायरिंग अभ्यास कम हुआ था, लेकिन अब से एनसीसी कैडेटों को नियमित फायरिंग अभ्यास कराया जाएगा। फायरिंग अभ्यास न केवल कैडेटों को मूल्यवान अनुभव प्रदान करता है, बल्कि कैडेटों को राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर उच्च स्तरीय फायरिंग प्रतियोगिताओं के लिए चयनित होने का मौका भी देता है।

इससे पहले लखनऊ लामार्टिनियर कॉलेज में 03 यूपी नेवल एनसीसी यूनिट द्वारा आयोजित किए जा रहे दस दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के दौरान एनसीसी कैडेटों के लिए सेना में भर्ती एसएसबी जैसे विषय पर एक व्याख्यान का भी आयोजन किया गया। इस दौरान 20 यूपी गर्ल्स बटालियन एनसीसी के कमान अधिकारी कर्नल विनोद जोशी ने कैंप में एनसीसी कैडेटों को सशस्त्र बलों में कमीशन के रास्ते एसएसबी की प्रक्रिया एवम् एसएसबी की तैयारी जैसे विषयों पर व्याख्यान दिया।

About reporter

Check Also

सीएम योगी ने वीरता पुरस्कार विजेताओं और वीर नारियों को किया सम्मानित

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। आजादी का अमृत महोत्सव के विभिन्न पहलुओं ...