Breaking News

विराट कोहली को बड़ा झटका, जो रूट ने टेस्ट रैंकिंग में 4 साल बाद पीछे छोड़ा

चेन्नई टेस्ट में टीम इंडिया की हार के बाद विराट कोहली (Virat Kohli) को एक और बड़ा झटका लगा है. विराट कोहली आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पांचवें नंबर पर लुढ़क चुके हैं. वहीं चेन्नई टेस्ट की पहली पारी में दोहरा शतक लगाने वाले जो रूट (Joe Root) ने दो स्थानों की छलांग लगाते हुए नंबर 3 पर कब्जा जमा लिया है. जो रूट के 883 रेटिंग अंक हो गए हैं जो कि साल 2017 के बाद उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. भारतीय उपमहाद्वीप में खेले तीन टेस्ट मैचों में जो रूट के बल्ले से 684 रन निकले हैं. श्रीलंका के खिलाफ हुए दो टेस्ट मैचों में भी जो रूट ने शतक और दोहरा शतक लगाया था.

साल 2017 के बाद पहली बार विराट कोहली से आगे निकले जो रूट अब नंबर 1 रैंकिंग पर काबिज केन विलियमसन से 36 अंक दूर हैं. वहीं स्टीव स्मिथ विलियमसन से 8 अंक पीछे हैं और वो दूसरे नंबर पर हैं. लाबुशेन टेस्ट रैंकिंग में चौथे नंबर पर हैं.

ऋषभ पंत और शुभमन गिल की रैंकिंग
चेन्नई टेस्ट की पहली पारी में 91 रन बनाने वाले ऋषभ पंत 13वें नंबर पर बरकरार हैं. इसके अलावा शुभमन गिल ने दूसरी पारी में अर्धशतक लगाकर 7 बल्लेबाजों को पछाड़ते हुए 40वें नंबर पर कब्जा जमाया है.

गेंदबाजों में हसन अली का जलवा
साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में 10 विकेट झटकने वाले हसन अली ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में जबर्दस्त प्रदर्शन करते हुए 21 स्थानों की छलांग लगाई है. हसन अली ने 2 साल बाद टेस्ट मैच में वापसी की थी और अब वो 32वें नंबर पर पहुंच चुके हैं. पाकिस्तान के विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान ने भी अपने करियर की बेस्ट रैंकिंग 16 हासिल की है. पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने चेतेश्वर पुजारा को पछाड़ दिया है.

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (बल्लेबाज)
पहले नंबर पर केन विलियमसन हैं. दूसरे पर स्टीव स्मिथ, तीसरे नंबर पर जो रूट हैं. चौथे पर मार्नस लाबुशेन, पांचवें पर भारतीय कप्तान विराट कोहली हैं. छठे नंबर पर बाबर आजम पहुंच चुके हैं. सातवें पर चेतेश्वर पुजारा, 8वें पर हेनरी निकोल्स, नौवें नंबर पर बेन स्टोक्स और 10वें नंबर पर डेविड वॉर्नर हैं.

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (गेंदबाज)
दुनिया के नंबर 1 गेंदबाज पैट कमिंस हैं. दूसरे पर स्टुअर्ट ब्रॉड, तीसरे नंबर पर जेम्स एंडरसन हैं. चौथे पर नील वैगनर, पांचवें पर जोश हेजलवुड, छठे पर टिम साउदी, सातवें पर आर अश्विन हैं. 8वां नंबर जसप्रीत बुमराह, 9वां नंबर कागिसो रबाडा और 10वां नंबर जेसन होल्डर का है.

About Ankit Singh

Check Also

‘PM के लिए अतिक्रमण हट सकते हैं तो आम आदमी के लिए क्यों नहीं’, राज्य सरकार और BMC को फटकार

मुंबई। बॉम्बे हाईकोर्ट ने सोमवार को सड़कों और फुटपाथ को लेकर राज्य सरकार और बीएमसी को ...