एनसीसी ने शुरू किया 226वां संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण कैम्प, पहले दिन कैडेट्स का गर्मजोशी से स्वागत

लखनऊ। एनसीसी लखनऊ की 64 यूपी बटालियन की ओर से, रविवार को विकसनगर के सेंट फिडलिस कालेज में, संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर संख्या-226 के प्रथम दिन का आयोजन किया गया। इस आयोजन में 289 एनसीसी कैडेट लखनऊ, बाराबंकी तथा महमूदाबाद (जिला सीतापुर) इलाके से आकर भाग ले रहे है। भाग लेने वालों में रिपब्लिक डे कैम्प में एनसीसी निदेशालय का प्रतिनिधित्व करने वाले 57 कैडेट और 7 एनसीसी स्टाफ भी शामिल हैं। कैम्प के दौरान प्रथम दिवस में समस्त भाग लेने वाले कैडेट्स का आर.टी.पीसी.आर टेस्ट कराया गया। सभी कैडेट्स को सुबह के समय पीटी और योग अभ्यास करवायी गयी। साथ ही ड्रिल प्रशिक्षण, फील्ड क्राफ्ट-बैटेल क्राफ्ट, सेक्शन फारमेशन जजिंग डिस्टेंस की जानकारी और क्वार्टर गार्ड का प्रैक्टिस करायी गयी।

एनसीसी निदेशालय के अपर महानिदेशक ने किया कंटिंजेंट का गर्मजोशी से किया स्वागत  

रविवार की शाम के समय कैम्प-226 में यूपी निदेशालय लखनऊ के रिपब्लिक डे परेड कन्टींजेंट-2022 के 57 एनसीसी कैडेट तथा 7 एनसीसी ट्रैनिंग स्टाफ का दिल्ली से लखनऊ आगमन हुआ है। इस उपलक्ष में एनसीसी निदेशालय, लखनऊ के अपर महानिदेशक मेजर जनरल राकेश राणा ने अपने स्टाफ साथ अपनी मौजूदगी देकर कन्टींजेंट का गर्मजोशी से स्वागत और अभिनन्दन किया। उनके सहभागिता में डायरेक्टर कर्नल नीलम गुरूॅंग, कैम्प कमांडेंट कर्नल गौरव कार्की और 64 बटालियन एनसीसी के कैडेट्स और स्टाफ के लोग भी मौजूद थे।

कडेट्स को पुष्पाहार पहनाकर किया गया स्वागत, समारोह का भी आयोजन 

कैडेटों को पुष्पहार पहनाकर स्वागत किया गया और उनके सम्मान में एक छोटा सा स्वागत समारोह भी आयोजित किया गया। एनसीसी यूपी निदेशालय लखनऊ ने रिपब्लिक डे परेड-2022 में 17 एनसीसी निदेशालयों में से 6ठा स्थान प्राप्त किया। वहीं सांस्कृतिक कार्यक्रम काम्पीटीशन (ग्रुप डांस) में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। इस दौरान अपने उद्बोधन में अपर महानिदेशक मेजर जनरल राकेश राणा, ने सभी कैडेट्स को बधाई देकर उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। साथ ही अन्य सभी कैडेट्स से आग्रह किया कि मेहनत, लगन और अपने कर्तव्य के प्रति दृढ़ रहने से ही सफलता प्राप्त होती हैं।

      दया शंकर चौधरी

About reporter

Check Also

भारतीय किसान मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष देवेंद्र तिवारी पश्चिमी उत्तर प्रदेश के दौरे पर

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Monday, July 04, 2022 उत्तर प्रदेश। ...