Breaking News

Administration ने यूपी बोर्ड परीक्षा को नकल विहीन कराने के दिए निर्देश

रायबरेली। जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री ने यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर आयोजित बैठक में निर्देश देते हुए कहा कि आगामी 7 फरवरी से 2 मार्च तक संचालित होने वाली हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट की परीक्षा को पूर्णतया नकल विहीन सुचारू एवं शान्ति पूर्ण ढंग से शासन की मंशा के अनुरूप कराई जाये।

CCTV सक्रिय रहने के साथ ही मूलभूत सुविधाए रखें दुरूस्त – DM

उन्होंने जिम्मेदार अधिकारीयों को निर्देश देते हुए कहा कि परीक्षा केन्द्रों पर पानी, बिजली, शौचालय, साफ-सफाई आदि आधारभूत सुविधाए पूरी तरह से व्यवस्थित रहे। इसके अतरिक्त सभी केन्द्रों पर पावर बैकअप के लिए जनरेटर व इन्वेटर की व्यवस्था करने के निर्देश दिए ताकि वायस रिकार्डर युक्त सीसीटीवी कैमरा पूरी तरह से व्यवस्थित रहे।

उसी विषय के परीक्षक की ड्यूटी

जिलाधिकारी ने कहा,हाई स्कूल एवं इण्टरमीडिएट बोर्ड की परीक्षायें निर्धारित नियमानुसार कड़ी सुरक्षा के साथ करवायी जाये। परीक्षा कक्ष में मोबाइल फोन नही जायेगे। परीक्षा कक्ष के अन्दर चोरी या नकल न हो सके उसके लिए ज़रूरी है कि उसी विषय के परीक्षक की ड्यूटी ना लगाई जायें। इसके साथ ही फर्नीचर आदि की दिक्कत को भी समय से सुव्यवस्थित करने के निर्देश दिए।

संवेदनशील व अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्रों पर

डीएम संजय कुमार खत्री ने परीक्षा के दौरान निरीक्षण एवं भ्रमण के लिए सभी एसडीएम व सेक्टर मजिस्ट्रेट को सक्रिय रहने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने उपस्थित सभी प्रधानाचार्य हो हिदायत देते हुए कहा कि यह उनकी जिम्मेदारी भी बनती कि वो बोर्ड परीक्षायें गम्भीरता के साथ सम्पन्न कराने। डीएम ने परीक्षा में चिन्हित किये गये संवेदनशील व अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्रों पर विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा परीक्षा के दौरान परीक्षा केन्द्रों के आस-पास फोटो स्टेट सेन्टर पूरी तरह से बन्द रखे जाये साथ ही जरूरत पड़ने पर परीक्षा केन्द्र के आस-पास 100 मीटर के दायरे में या उसके बाहर धारा 144 के अन्तर्गत लागू की जाये।

हाई स्कूल और इण्टरमीडिएट में कुल 76,292 छात्र-छात्राएं

यूपी बोर्ड परीक्षा हाई स्कूल के कुल विद्यार्थी 43,688 जिसमें बालक 22,357 बालिकायें 21,331 शामिल है तथा इण्टरमीडिएट में कुल 32,604 जिसमें बालक 16,013 बालिका 16,591 शामिल है। कुल परीक्षार्थियों की संख्या 76,292 बोर्ड परीक्षा केन्द्र 114 बनायें गये है।

कन्ट्रोल रूम नम्बर 0535-2210409 पूरी तरह से सक्रिय रखे : पुलिस अधीक्षक

बैठक में उपस्थित पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार सिंह ने कहा कि पर्याप्त फोर्स की व्यवस्था करवा ली गयी है। उन्होंने कहा,परीक्षा के दौरान पर्याप्त पुलिस बल व मोबाइल फोर्स निरीक्षण पर रहेगा। सभी लोग गम्भीरता से कार्य करें। इसके साथ ही उन्होंने कन्ट्रोल रूम नम्बर 0535-2210409 पूरी तरह से सक्रिय रहने के निर्देश दिये।

इस दौरान एडीएम एफआर डॉ. राजेश कुमार प्रजापति, अपर पुलिस अधीक्षक शशी शेखर सिंह, एसडीएम सदर शशांक त्रिपाठी, एडी सूचना प्रमोद कुमार समेत सभी केन्द्रों के प्रधानाचार्य व केन्द्र व्यवस्थापक उपस्थित रहे।

About Samar Saleel

Check Also

‘तेजस MK1ए सीरीज का पहला विमान हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने तैयार किया’; बंगलूरू में पहली सफल उड़ान

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने हल्के लड़ाकू विमान (LCA) तेजस एमके1ए सीरीज का पहला विमान ...