Breaking News

नेबरहुड फर्स्ट नीति सिर्फ एक नारा नहीं है, साथ खड़े होने का है समय

भारत की विदेश नीति में हम पहले पड़ोस (नेबरहुड फर्स्ट नीति) के बारे में बात करते हैं, यह सिर्फ एक नारा नहीं है, यह एक दूसरे के साथ खड़े होने के महत्व की एक व्यावहारिक अभिव्यक्ति है।

👉आईपीएल 2023 को लेकर संजय मांजरेकर का बड़ा खुलासा, कहा प्लेऑफ में पहुंचेंगी ये टीमें

इंडिया इंटरनेशनल सेंटर (IIC) की डायमंड जुबली पर बोलते हुए केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि वह इस समारोह में शामिल होकर खुश हैं। इस कार्यक्रम में दक्षिण एशियाई सिम्फनी ऑर्केस्ट्रा ने एक संगीतमय प्रस्तुति दी जिसने क्षेत्रीय एकजुटता का संदेश दिया।

नेबरहुड फर्स्ट नीति

समारोह में केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा पड़ोस पहले का मतलब एक बड़े पड़ोस का निर्माण करने के लिए एक दूसरे की मदद करना है जहां भारत की समृद्धि एक उठने वाले ज्वार के रूप में कार्य करती है, भारत सामूहिक पड़ोस बनाने के लिए पड़ोसी देशों के साथ अतिरिक्त प्रयास करते हैं। केंद्रीय विदेश मंत्री ने संगीत के बारे में भी बात की जो वैश्विक संस्कृति को समझने में मदद करता है।

👉कर्नाटक में हुआ विधानसभा चुनाव का ऐलान , 10 मई को होगा मतदान, 13 मई को आयेंगे नतीज

विदेश मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार मंत्रालय के विकास साझेदारी बजट का बड़ा हिस्सा, जिसमें लगभग 66 प्रतिशत शामिल है। सरकार की “पड़ोसी पहले” नीति (नेबरहुड फर्स्ट नीति) के तहत पड़ोसी देशों को आवंटित किया जाता है। हमारी नेबरहुड फर्स्ट नीति (Neighborhood First Policy) के अनुरूप महामारी के दौरान आपूर्ति पहले हमारे पड़ोसी देशों को भारत के उपहार के रूप में की गई थी।

रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

मतदान के दौरान गोलीबारी; राजनीतिक दलों के एजेंटों की मिली धमकी, नाराज मतदाताओं ने की तोड़फोड़

इंफाल: आंतरिक मणिपुर निर्वाचन क्षेत्र में लोकसभा चुनाव के दौरान दो पूर्वी और तीन पश्चिमी ...