Breaking News

Indian Navy: 29 नवंबर से होगी आवेदन प्रकिया शुरू, ऐसे करें अप्लाई…

भारतीय नौसेना ने 12वीं की परीक्षा दे चुके परीक्षार्थियों के लिए कैडेट प्रवेश योजना का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है, जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया 29 नवंबर से शुरू होगी। जिन लड़कों की शादी नहीं हुई है वह उम्मीदवार चार साल के डिग्री कोर्स के लिए भारतीय नौसेना की केरल की शाखा एझीमाला में शामिल होने के लिए अपना आवेदन जमा कर सकते हैं।

कुल रिक्त पदों की संख्या 37 है। भारतीय नौसेना ने नोटीफिकेशन जारी करते हुए कहा कि जिन उम्मीदवारों ने जेईई (मेंस) -2019 की परीक्षा दी थी और उसमें जो सफल हुए थे। सिर्फ उन्ही उम्मदीवारों को सेवा चयन बोर्ड चुनेगा। इसके लिए इंटरव्यू फरवरी से अप्रैल 2020 तक बैंगलोर, भोपाल, कोयम्बटूर, विशाखापत्तनम और कोलकाता में आयोजित किया जाएगा।

इंटरव्यू में दो लेवल शामिल होंगे, पहला लेवल में पिक्चर परसेप्शन टेस्ट, इंटेलिजेंस टेस्ट और ग्रुप डिस्कशन होगा। वहीं दूसरे लेवल में साइकोलॉजिकल टेस्ट, ग्रुप डिस्कशन और इंटरव्यू होगा। नोटीफिकेशन में लिखा हुआ है कि चयनित उम्मीदवारों को नौसेना की आवश्यकताओं के अनुसार लागू इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग या इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में चार साल बीटेक कोर्स के लिए कैडेट के रूप में शामिल किया जाएगा। कोर्स पूरा होने पर जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) से B.Tech की डिग्री दी जाएगी।

जो उम्मीदवार 12 की परीक्षा में फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ विषयों में 70% या उससे अधिक अंको से पास हुए हैं, साथ ही जिनका जन्म 02 जनवरी 2001 और 01 जुलाई 2003 के बीच हुआ है सिर्फ वही लोग आवेदन कर सकते हैं। आवेदकों का अंग्रेजी विषय में कम से कम 50 प्रतिशत अंक होना जरूरी है।

About Samar Saleel

Check Also

मंडल रेल प्रबंधक ने लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड का विंडो ट्रेलिंग करते हुए उतरेटिया एवं सुलतानपुर स्टेशन का निरीक्षण किया 

लखनऊ। मंडल रेल प्रबंधक एसएम शर्मा ने आज मण्डल के अधिकारियों के साथ लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड ...