कोरोना पर कंट्रोल के लिए नई स्ट्रेटजी, सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में 2 हफ्तों में वैक्सीनेशन

देश में कोरोना के बढ़ते केस को कंट्रोल में लाने के लिए नई स्ट्रेटजी अपनाई जा रही है. केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों से सबसे अधिक प्रभावित जिलों में अगले दो हफ्ते के अंदर 45 साल से ऊपर के लोगों को वैक्सीन की डोज देने का निर्देश दिया है. इसके साथ ही केंद्र ने टीकाकरण अभियान में तेजी लाने और सभी पात्रों को टीका लगाए जाने का भी निर्देश दिया है.

केंद्र ने कहा कि उच्च केस लोड वाले सभी जिलों में आने वाले दो हफ्तों के अंदर 45 साल और उससे अधिक की उम्र वाले लोगों को प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण किया जाए. इसके साथ ही प्रत्येक कोरोना मरीज के 25 से 30 संपर्कों को ट्रेस करना, उनके क्वारनटीन की व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया गया, ताकि कोरोना के मामले कम किया जा सके.

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को कहा कि प्रत्येक जिले में, चाहे वहां केस अधिक हो या कम, जनपदीय टीम बननी चाहिए, जो समयसीमा के अनुसार कार्य योजना तैयार करे और जिम्मेदारियों का निर्वहन करे. स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत मिली शक्तियों का जनपदस्तर पर इस्तेमाल किया जाना चाहिए.

राजेश भूषण ने कहा कि कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों के 25 से 30 नज़दीकी कॉन्टैक्ट्स को क्वारनटीन करने और उनका टेस्ट किया जाना चाहिए, जहां पर क्लस्टर है, वहां पर परिवार या कुछ लोगों के क्वारनटीन से मदद नहीं मिलेगी, बड़े कंटेनमेंट जोन बनाकर कड़े नियम लागू करने पड़ेंगे.

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट पर अभी भी फोकस रखना है. उन्होंने सभी जिलों में क्लियर टाइमलाइन और संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित करने की जिम्मेदारी के साथ ‘डिस्ट्रिक्ट ऐक्शन प्लान’ बनाने के लिए कहा है.

About Ankit Singh

Check Also

ढाका में निकाली गई 400 साल पुरानी भव्य रथ यात्रा, पूरे जुलाई भर चलेगा मेला

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Tuesday, July 05, 2022 नई दिल्ली। ...