Breaking News

नए यूपी की उड़ान

डॉ दिलीप अग्निहोत्री
डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

उत्तर प्रदेश में विगत साढ़े चार वर्षों में अवस्थापना सुविधाओं का अभूतपूर्व अध्याय हुआ है। एक्सप्रेस वे से लेकर एयर पोर्ट निर्माण के कीर्तिमान स्थापित हो रहे है। नोयडा एयर पोर्ट निर्माण के साथ यह विकास यात्रा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठित होगी। इसके पहले कुशीनगर एयर पोर्ट लोकार्पण की चर्चा दुनिया में हुई थी। बीस देशों के प्रतिनिधि इस लोकार्पण समारोह में सम्मलित हुए थे।

इसी प्रकार पूर्वांचल एक्सप्रेस लोकार्पण कार्यक्रम पर भी दुनिया की निगाह थी। क्योंकि इस एक्सप्रेस वे पर भारत की मजबूत वायु सेना के शौर्य का प्रदर्शन हुआ था। विगत छह वर्षों में भारतीय वायु सेना की शक्ति में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के न्यू इंडिया अभियान में उत्तर प्रदेश सर्वाधिक उल्लेखनीय योगदान कर रहा है।

भारत विश्व की पांच शीर्ष अर्थव्यवस्था में शामिल हो गया है। नरेंद्र मोदी ने देश की अर्थव्यवस्था को पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का अभियान शुरू किया। इसके अनुरूप योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को एक ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचाने का लक्ष्य घोषित किया था।

प्रदेश सरकार औद्योगिक विकास व अवस्थापना सुविधाओं के विस्तार की दिशा में भी तेजी से कार्य कर रही है।सर्वांगीण विकास के बल पर उत्तर प्रदेश न्यू इंडिया के निर्माण में सबसे बड़ा योगदान करेगा। साठ हजार करोड़ रुपये से अधिक की लगभग दो सौ पन्द्रह परियोजनाओं का शिलान्यास पहले हो चुका है। फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री,बैंकर्स सेशन, पावर एण्ड रिन्यूवल एनर्जी,टूरिज्म एण्ड फिल्म, इलेक्ट्रिक मोबिलिटी,आई टी एण्ड आईटीईएस,अरबन इन्फ्रास्ट्रक्चर एण्ड स्मार्ट सिटी,डिफेंस एण्ड एयरोस्पेस तथा फार्मा इंडस्ट्री आदि पर फोकस किया गया।

इन सभी क्षेत्रों में उल्लेखनीय प्रगति हो रही है। लाजेस्टिक एण्ड वेयरहाउसिंग तथा स्टार्ट अप पर भी कार्य चल रहा है। यूपी को बीमारू राज्य की पहचान से निकालकर समर्थ और सक्षम बनाया जा रहा है। निवेश के लिए अनुकूल वातावरण तैयार किया गया है। इसी का परिणाम है कि यूपी में प्रतिव्यक्ति आय दोगुनी से अधिक पहुंच गई है। नए भारत के नए यूपी के रूप में उभारने में सफलता प्राप्त की है।

प्रदेश सरकार ने अब तक तीन लाख करोड़ से अधिक का निवेश हासिल करने में सफलता पाई है। साढ़े चार वर्ष  पहले यह ईज़ ऑफ डूइंग बिजनेस में देश में चौदाहवें स्थान पर था। आज प्रदेश ईज़ ऑफ डूइंग बिजनेस में दूसरे स्थान पर आ गया है।

About Samar Saleel

Check Also

सपा ने मेरठ के प्रत्याशी भानु प्रताप का टिकट काटा, नया प्रत्याशी वैश्य, दलित या मुस्लिम समाज का होगा!

समाजवादी पार्टी ने मेरठ से अपने प्रत्याशी भानु प्रताप सिंह का टिकट काट दिया है। ...