Breaking News

भूकंप के तेज झटकों से कांपी न्यूजीलैंड की धरती, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.0

न्यूजीलैंड के दक्षिण द्वीप के केंद्र में गेराल्डिन के पास 6.0 तीव्रता का भूकंप आया. सरकारी भूकंपीय मॉनिटर जियोनेट के मुताबिक प्रारंभिक रिपोर्टों से कोई चोट या क्षति का संकेत नहीं मिला है.

बता दें कि इस साल देश में सबसे बड़ा भूकंप बुधवार यानी आज सुबह 11 किमी की गहराई में आया.

जियोनेट ने कहा कि 14,000 से अधिक लोगों ने झटके महसूस होने की सूचना दी है, जिनमें से कुछ उत्तर में उत्तरी द्वीप के ऑकलैंड तक हैं. भूकंप के केंद्र के नजदीक की एक किसान सारा हसी ने कहा कि भूकंप काफी शक्तिशाली था. हालंकि उन्होंने बताया यहां कोई नुकसान नहीं हुआ है.

2011 में 6.3 तीव्रता का भूकंप

भूकंप के केंद्र के पास तिमारू के डिप्टी मेयर स्कॉट शैनन ने रेडियो एनजेड को बताया कि नुकसान की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं है लेकिन जांच जारी है. यह भूकंप उस स्थान से ज्यादा दूर नहीं था जहां 2011 में 6.3 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें 185 लोगों की मौत हो गई थी और क्राइस्टचर्च के दक्षिण द्वीप शहर में बड़ी क्षति हुई थी.

फरवरी-मार्च में भी भूकंप के तेज झटके

इससे पहले न्यूजीलैंड में 4 मार्च को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.9 मापी गई थी. पीटीडब्ल्यूसी के मुताबिक यह भूकंप न्यूजीलैंड के उत्तर में प्रशांत क्षेत्र में आया था. हालांकि भूकंप से जानमाल का नुकसान नही हुआ था. वहीं न्यूजीलैंड में 15 फरवरी को भी 6.1 तीव्रता का भूकंप आया था.

About News Desk (P)

Check Also

सिम ब्लॉक करने की धमकी देकर पैसा जुटाने की कोशिश में कंगाली से जूझ रही पाकिस्तान सरकार, जानें योजना

आर्थिक तंगी से जूझ रहा पाकिस्तान अब अपने नागरिकों की जेब से पैसे निकालने की ...