Breaking News

न्यूजीलैंड का अनोखा कानून, गाय ने ली डकार तो देना पड़ेगा Tax, भड़के किसानों ने दी ये चेतावनी…

न्यूजीलैंड में गायों की डकार और अन्य ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन पर कर लगाने की सरकार की योजना के खिलाफ  किसानों ने देशव्यापी प्रदर्शन किया है. किसान सड़क पर ट्रैक्टरों के साथ ही विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं और सरकार को जमकर कोस रहे।

वेलिंगटन में विरोध प्रदर्शन के दौरान डेव मैककर्डी नामक किसान ने कहा कि वह प्रदर्शनकारियों की संख्या कम होने से निराश हैं. उन्होंने कहा कि ज्यादातर किसानों ने साल भर, विशेष रूप से वसंत ऋतु के दौरान अपने खेतों में कड़ी मेहनत की है.लॉबी समूह ग्राउंडस्वेल न्यूजीलैंड ने देश भर के कस्बों और शहरों में 50 से अधिक विरोध प्रदर्शन आयोजित करने में मदद की, जिसमें कई दर्जन वाहन शामिल थे।

न्यूजीलैंड में कृषि से सबसे अधिक लोग जुड़े हैं. देश की आबादी करीब 50 लाख है लेकिन इसकी तुलना में यहां एक करोड़ से अधिक गाय और भैंसें हैं और 2.6 करोड़ भेड़ें हैं. देश में सभी ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन का लगभग आधा हिस्सा खेतों से आता हैपिछले हफ्ते, सरकार ने जलवायु परिवर्तन से निपटने की योजना के तहत एक नई कृषि टैक्स का प्रस्ताव रखा।

सरकार ने कहा कि यह दुनिया का पहला ऐसा टैक्स होगा। किसानों को जलवायु के अनुकूल उत्पादों के लिए अधिक शुल्क देकर लागत की भरपाई करने में सक्षम होना चाहिए। मैककर्डी ने कहा कि सरकार को इस योजना पर विचार करना चाहिए. सरकार इस टैक्स को लेने पर अड़ी है. ऐसे में अब किसानों ने और भी ज्यादा कड़े विरोध प्रदर्शन की चेतावनी दी है.

About News Room lko

Check Also

बड़े संगठनात्मक बदलावों से गुजर रही चीनी सेना, सैन्य ताकत के साथ ही सूचना क्षमताओं को बढ़ाने पर भी फोकस

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के नेतृत्व में चीन की सेना बड़े संगठनात्मक बदलावों से गुजर ...