Breaking News

अमेरिका में रहकर भी हिन्दुस्तानीयो में देशभक्ति की भावना भर रही हैं सिवान की Nidhi

क्षेत्र कोई भी हो बिहार की बेटियों ने हर क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का लोहा न सिर्फ अपने देश में बल्कि विदेश में भी मनवाया है। बिहार की निधि इन दिनों अपने देशभक्ति गानों से अमेरिका में रह रहे भारतीयो में देशभक्ति की भावना भर रही हैं। 15 अगस्त 1981 में बिहार के सिवान शहर में जन्मी निधि कुमार जो शादी के बाद से पिछले 15 सालो से अमेरिका मे रह रही हैं, बचपन से ही संगीत के प्रति इनके लगन को देखकर इनके पिता ने इनको सात वर्ष की आयु में ही सांस्कृतिक व शास्त्रीय संगीत का अध्यन व गायन कराना शुरू कर दिया था।

इसके साथ ही साथ इन्होने अपने आगे की शिक्षा भी पूरी रखी। निधि ने अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री प्रथम स्थान में हासिल किया है। संगीत के प्रति इनके जुनुन ने अनेको बार निधि को संगीत के क्षेत्र में सफलता का स्वाद चखाया। सुगम संगीत व हिन्दुस्तानी शास्त्रीय गायन में निधि विशारद की डिग्री हासिल कर चुकिहैं। निधि को रेडियो स्टेशन पर अनेको बार अपनी कला प्रस्तुत करने का अवसर मिला लेकिन आगे की पढ़ाई के बाद विवाह के कारण उन्हे अमेरिका जा बसना पडा। न्यूजर्सी में 10 वर्षों तक निवास करने के बाद निधि अब वेस्ट कोस्ट में शिफ्ट कर गई है।

इस दौरान इन्होने कई दफा अपनी संगीत को निखारा,बीते 4 वर्षा के दौरान निधि ने रेडमन्ड मे रहते हुए जर्सीतराना संस्था की स्थापना कर भारतीय गीत व संगीत को बुलंदियों पर पहुंचाने में सफलता हासिल की है। इनकी संस्थान को प्रयाग संगीत समिति,ईलाहाबाद ने मान्यता प्रदान की हैं! जो अपने आप मे बहुत बड़ी बात है।

भारत के स्वतंत्रता दिवस पर उनके द्वारा मेरे देश की धरती शीर्षक से आयोजित कार्यक्रम में अमेरिका मे बसे भारतीय मूल के लोगों को एक मंच पर ला खड़ा किया। ये भी अपने आप में बहुत बड़ी कामयाबी हैं। हाल ही में निधि कुमार ने जोगिया शीर्षक एल्बम से सूफी गायन में अपनी विशेष पहचान स्थापित कर चुकी हैं जबकी छमा छम नाचन दे के माध्यम से बालीवुड डान्डिया प्रस्तुत कर इन्होने 1 लाख से भी ज्यादा प्रशंसक अपनी कला से जोड़े ली है।

खास बात ये है की अभी हाल ही में 26 जनवरी के पहले निधि कुमार ने अपनी देशभक्ति के भावना से भरा गाना (लहरा दो तिरंगा) ने यूट्यूब पर सबका ध्यान आकर्षित कर लिया हैं। इस देशभक्ति गाने से निधि अमेरिका समेत दुनिया भर के भारतीय में देशभक्ति की भावना भर रही हैं ! इस गाने को निधि ने अपने बचपन के मित्र (राज यशराज) के साथ मिल कर गाया हैं। जिसको सिवान के ही अभिषेक कुमार ने लिखा है।

पीआरओ आर्यन पांडे से एक खास बातचीत में निधि कुमार ने बताया की वे एक सच्ची हिन्दुस्तानी है भले ही वह भारत से दूर ही क्यों न रहती हो,लेकिन आज भी उनके दिल में भारत ही बसता हैं। उन्होने बताया की उनके इस गाने (लहरा दो तिरंगा) के माध्यम से अमेरिका में रह रहे भारतीयो मे एक बार फिर से देशभक्ति व देशप्रेम की भर गई है। पीआरओ आर्यन पांडे की माने तो निधि भले ही सात समुन्दर पार अमेरिका में है लेकिन उनका दिल आज भी हिन्दुस्तान के लिए धडकता हैं।

रिपोर्ट- रंजीत जायसवाल

About Samar Saleel

Check Also

महाराष्ट्र में चल रहे मोदी तूफान के सामने तिनके की तरह उड़ जाएगा उद्धव सेना, कांग्रेस और एनसीपी शरद पवार गठबंधन- डॉ दिनेश शर्मा

मुंबई। उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री सांसद डॉ दिनेश शर्मा ने कहा महाराष्ट्र में भाजपा ...