Breaking News

सीएम योगी आदित्यनाथ ने संत रविदास को दी श्रद्धांजलि, रविदास के विचारों को बताया सभी लिए प्रेरणादायक

दया शंकर चौधरी

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज संत कवि रविदास की जयंती पर संत रविदास मंदिर में श्रद्धांजलि अर्पित की। सीएम योगी ने संत कवि रविदास जयंती के मौके पर संत रविदास के विचारों को सभी के लिए प्रेरणादायक बताया।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने रविदास जंयती पर अपने ट्वीट में लिखा ” महान संत, अद्भुत समाज-सुधारक, अनुपमेय रचनाकार संत शिरोमणि गुरु रविदास जी को उनकी जयंती पर कोटिशः नमन। ‘मन चंगा तो कठौती में गंगा’ जैसे निर्मल दर्शन के माध्यम से समाज को आडंबरमुक्त एवं समरस बनाने की प्रेरणा देने वाले गुरु रविदास जी के विचार हम सभी के लिए प्रेरणाप्रद हैं।’

मुख्यमंत्री योगी ने माघी पूर्णिमा की भी बधाई दी और लोगों से कार्यक्रमों में कोविड प्रोटोकॉल और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने भी अपील की है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार ने इसे सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए सभी व्यवस्थाएं की हैं।

योगी आदित्यनाथ बोले- संत रविदास जयंती पर साकार हो रही एक भारत, श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा संत रविदास जी की जयंती पर एक बार फिर से मैं आपके प्रति मंगलमय कामनाएं करता हूं। मैं विश्वास वक्त करता हूं की महान संत के आदर्शों से प्रेरणा ग्रहण करके हम सब देश और समाज के कल्याण का मार्ग प्रशस्त करेंगे। लखनऊ के कृष्णा नगर मे सीएम योगी आदित्यनाथ ने संत रविदास की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए उन्होंने कहा कि संत रविदास की जयंती पर आज पीएम नरेंद्र मोदी की एक भारत श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना साकार हो रही है।

इस अवसर पर उनके साथ कैबिनेट मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह के साथ लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया भी मौजूद थे। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि संत रविदास जी की जयंती पर एक बार फिर से मैं आपके प्रति मंगलमय कामनाएं करता हूं। इस महान अवसर पर मैं विश्वास वक्त करता हूं की इस महान संत के आदर्शों से प्रेरणा ग्रहण करके हम सब अपने देश और समाज के कल्याण का मार्ग प्रशस्त करेंगे। उन्होंने कहा कि मैं लखनऊ की संत रविदास सेवा समिति को धन्यवाद देता हूं। जो विगत 83 वर्षों से संत रविदास की शिक्षाओं का प्रसार कर रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि संत रविदास जी ने पूरे जीवन समाज में तमाम प्रकार के रूढ़विादों और पाखंडों का सामना करते हुए सनातन हिंदू धर्म को मजबूती देने का काम किया, जो आज हम सबकी सुरक्षा और पहचान है। हम सब 645 वर्ष के बाद भी इस महान संत की पावन जयंती को भव्यता के साथ मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि महान संत, अद्भुत समाज-सुधारक, अनुपमेय रचनाकार संत शिरोमणि गुरु रविदास जी को उनकी जयंती पर कोटिश: नमन।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि श्रद्धेय अटल जी ने कहा था कि आदमी न छोटा होता है, न बड़ा होता है। आदमी न ऊंचा होता है, न नीचा होता है। आदमी तो सिर्फ आदमी होता है। संत रविदास जी का जीवन चरित्र प्रेरणा प्रदान करता है कि व्यक्ति अपने कर्मों के माध्यम से कैसे महानता हासिल करता है। संत रविदास जी की पावन जयंती के अवसर पर आयोजित समारोह में उपस्थित सभी लोगों को मैं हृदय से बधाई देता हूं और आप सब के प्रति अपनी शुभकामनाएं व्यक्त करता हूं। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में कोविड-19 के प्रोटोकॉल व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील भी की है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि माघी पूर्णिमा के पावन अवसर पर प्रदेशवासियों एवं माघ मेले में स्नान के लिए देश-विदेश से पधारे संत-महात्माओं, श्रद्धालुओं एवं कल्पवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं। तीर्थराज प्रयाग में इस दिन स्नान, दान एवं यज्ञ का विशेष महत्व है। कल्पवासियों के लिये यह तिथि एक विशेष पर्व है। इसे सुचारू रूप से सम्पन्न कराने के लिए राज्य सरकार ने सुविधा एवं सुरक्षा के साथ ही समस्त आवश्यक प्रबन्ध सुनिश्चित कर रखे हैं।

नाना जी देशमुख और चन्द्र शेखर आजाद को भी किया नमन

इसके साथ ही उन्होंने आज ही भारत के स्वाधीनता संग्राम के नायक चंद्रशेखर आजाद के बलिदान दिवस तथा महान समाजसेवी नानाजी देशमुख की पुण्य तिथि पर उनको नमन किया है। महान स्वतंत्रता सेनानी चंद्रशेखर आजाद के बलिदान दिवस पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने उनको नमन किया। उन्होंने कहा कि भारतीय स्वाधीनता संग्राम के तेजस्वी हस्ताक्षर, महान क्रांतिकारी, देशप्रेम के अद्भुत प्रतीक, काकोरी घटना के महानायक, अमर बलिदानी चंद्रशेखर आजाद जी को उनके बलिदान दिवस पर कोटि-कोटि श्रद्धांजलि। आपका बलिदान युगों-युगों तक हम सभी के मन में राष्ट्र प्रेम की लौ प्रज्ज्वलित करता रहेगा। महान समाजसेवी नानाजी देशमुख की पुण्य तिथि पर आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनको नमन किया है। उन्होंने कहा कि महान समाजसेवी, ‘सादा जीवन, उच्च विचार’ की भावना की प्रतिमूर्ति ‘ग्रामोदय से राष्ट्रोदय की संकल्पना के प्रणेता, भारत रत्न, राष्ट्रऋषि श्रद्धेय नानाजी देशमुख को उनकी पुण्यतिथि पर मेरी भावभीनी श्रद्धांजलि। स्वावलंबी समाज के निर्माण के लिए आपके विचार हमारे लिए पथ प्रदर्शक हैं।

प्रियंका गांधी और अखिलेश यादव का वाराणसी में कार्यक्रमगौरतलब है कि उत्तरप्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं और इससे पहले यूपी में रविदास जयंती के मौके पर सियासी हलचल देखने को मिल रही है। आज रविदास जंयती के मौके पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव के अलावा केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी वाराणसी में रविदास मंदिर में जाने का कार्यक्रम है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

सपा ने मेरठ के प्रत्याशी भानु प्रताप का टिकट काटा, नया प्रत्याशी वैश्य, दलित या मुस्लिम समाज का होगा!

समाजवादी पार्टी ने मेरठ से अपने प्रत्याशी भानु प्रताप सिंह का टिकट काट दिया है। ...